छात्रों को मिलेंगे अधिक मौके आइआइटी रुड़की में हुई जेईई एडवांस की बैठक में लिया गया निर्णय….

आइआइटी कानपुर में प्रवेश लेने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों को इस वर्ष अधिक मौके मिलेंगे। गरीब सवर्ण वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व छात्राओं की सुपर न्यूमेरी सीटें बढ़ाए जाने का फार्मूला तय करके उसे लागू किए जाने पर मुहर लगा दी गई। जेईई एडवांस के लिए आइआइटी रुड़की में हुई बैठक में देशभर की सभी आइआइटी में सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा करके सहमति दे दी गई। आइआइटी कानपुर में ईडब्ल्यूएस की चार फीसद सीटें बढ़ाई जाएंगी।
तय किए गए फार्मूला के तहत इस वर्ग में दस फीसद सीटों पर छात्रों को दाखिला मिलेगा। दूसरे वर्ग की सीटें प्रभावित न हों इसलिए छह फीसद अधिक सीटें बढ़ाई जा रही हैं। इसके अलावा छात्राओं के लिए 14 फीसद सुपर न्यूमेरी सीटें बढ़ा 17 फीसद कर दिया गया है। इन्हें मिलाकर 27 फीसद अधिक सीटों पर छात्रों को दाखिला मिल सकेगा। अभी तक 827 सीटों पर छात्रों को प्रवेश मिलता था जबकि इन सीटों के बढऩे के बाद वह एक हजार से अधिक सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे।

जेईई एडवांस का परिणाम आज होगा जारी 

आइआइटी में प्रवेश के लिए हुई जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया जाएगा। शहर से 13 हजार छात्र छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए, जबकि कानपुर जोन के 66 केंद्रों पर 20 हजार छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। सफल छात्रों को 23 आइआइटी में दाखिला मिलेगा। छात्र छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम (jeeadv.ac.in) पर देख सकेंगे। परिणाम घोषित होने के बाद ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) आइआइटी संस्थानों का काउंसिलिंग शेड्यूल जारी करेगा। जेईई मेन 2019 स्कोर के आधार पर जोसा उसके बाद एनआइटी व ट्रिपल आइटी संस्थानों की काउंसिलिंग भी आयोजित करेगा।

Back to top button