चौदह कोसी यात्रा संपन्न होने के बाद आज से पंचकोसी परिक्रमा होगी शुरू….

चौदह कोसी यात्रा संपन्न होने के बाद गुरुवार से पंचकोसी परिक्रमा शुरू होगी। परिक्रमा का दायरा चौदह कोसी की अपेक्षा कम होने की वजह से अधिक भीड़ होने की संभावना है। इसी के चलते सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैैं। एटीएस ने सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया है। परिक्रमा की भीड़ के नियंत्रण के लिए जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए हैं, जिनकी संख्या 60 से अधिक है। जोन व सेक्टर में बांटकर परिक्रमा पथ की निगरानी हो रही है।

गुरुवार को शुरू हो रहे पंचकोसी परिक्रमा की तैयारियों की अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय में कमिश्नर मनोज मिश्र ने समीक्षा की। परिक्रमा गुरुवार को सुबह 9.47 बजे से शुरू होकर आठ नवंबर को दोपहर 11.56 बजे तक समाप्त होगी। कमिश्नर ने कहा श्रद्धालुओं को परिक्रमा में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। लगभग 12 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जुटने का अनुमान लगाया गया है।

आतंकी खतरे को भांप बढ़ा सुरक्षा घेरा

आतंकी खतरे को ध्यान में रखते हुए मिश्रित आबादी, भीड़भाड़ व प्रमुख मंदिरों के आसपास एटीएस कमांडो व आरएएफ के जवान लगाए गए हैं। ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग के चप्पे-चप्पे पर पीएसी के जवान तैनात हैैं। एसएसपी आशीष तिवारी ने बुधवार को सभी ड्यूटी प्वाइंट चेक किए।

अयोध्या तक बढ़ाई गई प्रयाग पैसेंजर

मेलार्थियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने भी तत्परता दिखाई है। वाणिज्य निरीक्षक अजय स‍िंह ने बताया कि प्रयाग से फैजाबाद तक आने वाली प्रयाग पैसेंजर को अयोध्या तक बढ़ा दिया गया है।

Back to top button