चौंक जाएंगे आप जब जानेगे अमरूद के ये…फायदे

सर्दी दस्तक दे चुकी है। हालांकि बदलता मौसम कई बीमारियां भी लेकर आता है। यह मौसम बैक्टीरिया और वायरस के अनुकूल है, जो आसानी से आपको अपनी गिरफ्त में ले सकते हैं। ऐसे कई फल हैं, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं। इन फलों में से एक है अमरूद। संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे खांसी, जुकाम जैसे छोटी-मोटी इन्फेक्शंस से बचाव रहता है। इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

अमरूद वजन कम करने में भी मददगार है। इसमें कैलरी बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है। एक अमरूद में लगभग 112 कैलरी होती हैं, जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए
विटमिन-ए आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते हैं। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
इसमें मौजूद फाइबर और पोटैशियम ब्लड में कलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है। अमरूद खाने से दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर नियमित रहता है।

दांत मजबूत बनाए
दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद है। मुंह के छाले हों तो अमरूद की पत्तियां चबाएं, राहत मिलेगी। अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है।

Back to top button