चेहरे पर दही और तुलसी के फेस पैक लगाने के जानिए क्या है फायदे

तुलसी – (ऑसीमम सैक्टम) एक द्विबीजपत्री तथा शाकीय, औषधीय पौधा है। यह झाड़ी के रूप में उगता है और 1 से 3 फुट ऊँचा होता है। इसकी पत्तियाँ बैंगनी आभा वाली हल्के रोएँ से ढकी होती हैं। पत्तियाँ 1 से 2 इंच लम्बी सुगंधित और अंडाकार या आयताकार होती हैं। पुष्प मंजरी अति कोमल एवं 8 इंच लम्बी और बहुरंगी छटाओं वाली होती है, जिस पर बैंगनी और गुलाबी आभा वाले बहुत छोटे हृदयाकार पुष्प चक्रों में लगते हैं।

चेहरे से ही हमारे व्यक्तित्व की पहचान होती है। साफ-सुथरे तथा बेदाग चेहरे की आकांक्षा सभी की होती है परंतु अनियमित जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से अपने चेहरे के लिए टाइम निकालना बहुत ही कठिन हो चुका है अतः ना तो आपको अपने चेहरे के लिए ग्रूमिंग के लिए वक्त मिलता है ना ही आप उसके लिए कुछ कर पाते हैं। आज के इस पोस्ट पर हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बेहद ही हर्बल नेचुरल तरीका जिसका साइड इफेक्ट कुछ भी नहीं है बल्कि वह आपके चेहरे में एक नई जान ला देगा। इसके साथ ही यह चेहरे को दुनिया भर की हानियों से बचाकर चेहरे को एकदम चमकदार और बेदाग बना देगा।
सामाग्री-
इस नुस्खे में आपको तुलसी की 15 से 20 पत्तियां लेनी है और 2 से 3 चम्मच दही लेना है।
दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं की तुलसी बहुत ही औषधीय रूप से औषधीय गुणों वाला पौधा है जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारियों के रोकथाम में भी सहायक होते हैं। इसमें कई जीवाणुरोधी अवयव पाए जाते हैं जो त्वचा की सभी समस्याओं का निराकरण में बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इसी के साथ ही दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिनB12, B6 B12 आदि तत्व होते हैं जो आप की त्वचा को नैरिश करके उसमें ग्लो ला देगा

फेस पैक को बनाने की विधि-
15 से 20 तुलसी की पत्तियां और 2 से 3 चम्मच दही लें और इसे अच्छी तरह से मैश करके फेस पैक बना लें और चेहरे पर लगा लें। इसे सूखने तक लगा रहने दें उसके बाद सादे पानी से धो लें। यह चेहरे को एकदम साफ और चमकदार कर देगा तथा चेहरे के सारे अशुद्धियों को दूर करके चेहरे को एक नई चमक प्रदान करेगा।

Back to top button