चेन्नई टी-20: वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए आखिरी मैच में भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड

सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में भारत ने विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की है. भारत ने वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम की. वेस्टइंडीज ने रविवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए, तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया. मेजबान भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया.चेन्नई टी-20: वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए आखिरी मैच में भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड

इसी के साथ ही भारत ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए है.
 
सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली दूसरी टीम
भारत टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी टीम बन गई है. दोनों टीमें अब तक तीन-तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है. इस मामले में पाकिस्तान सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है. ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज ने 1-1 बार ऐसा किया है.

सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शुमार
रोहित शर्मा और शिखर धवन वर्ष 2018 में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं. रोहित शर्मा ने 560 रन बनाए हैं और वो पांचवें स्थान पर आ गए हैं. शिखर धवन ने इस साल 572 रन बनाए और वे तीसरे पायदान पर हैं. टॉप 5 खिलाड़ियों में शीर्ष पर 641 रन के साथ विराट कोहली का नाम दर्ज है, वहीं दूसरे स्थान पर 576 रन के साथ पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज फखर जमान हैं.

आखिरी गेंद पर जीतने का रिकॉर्ड
भारत की टीम ने तीसरी बार आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की. पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में ऐसी जीत दर्ज की थी. दूसरी बार इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका में आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की थी.

क्लीन स्वीप से हारने का रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वेस्टइंडीज विश्व की पहली टीम बन गई है, जो तीसरी बार 0-3 से क्लीन स्वीप होकर हारी. ये तीनों हार वेस्टइंडीज को एशिया की धरती पर ही मिले है. 2016 और 2018 में पाकिस्तान से और 2018 में भारत के हाथों ये हार मिली.

Back to top button