चुनाव से पहले तीन बैंकों के खाते में आए 25-25 हजार रुपये

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले आर्थिक आधार पर सवर्णों को आरक्षण देकर केंद्र सरकार पहले ही स्लॉग ओवर में छक्का मार चुकी है। अब तीन बैंकों के ग्राहकों के खाते में पैसा आने से एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारे लग रहे हैं। इन बैंकों के ग्राहकों के खाते में अचानक 10 से 25 हजार रुपये की रकम जमा हुई है। कई ऐसे बैंक उपभोक्ता भी हैं, जिनके खाते में दो बार रकम ट्रांसफर हुई है।
मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, तीन बैंक उपभोक्ताओं के बैंक खाते में रकम ट्रांसफर होने का ये मामला पश्चिम बंगाल का है। बर्धमान जिले के इन बैंक उपभोक्ताओं के खाते में अचानक से 10 से 25 हजार रुपये जमा हो गए हैं। पूर्वी बर्धमान जिले की केतुग्राम दो नंबर पंचायत समिति के शिबलून, बेलून, टोलाबाड़ी, सेनपाड़ा, अम्बालग्राम, नबग्राम और गंगाटीकुरी जैसे इलाकों में बैंक उपभोक्ताओं के खाते में रकम जमा होने का मामला सामने आया है। ज्यादार बैंक उपभोक्ताओं के खाते में दो-दो बार रकम ट्रांसफर हुई है।
ये हैं तीन बैंक
बताया जा रहा है कि जिन तीन बैंकों में रकम ट्रांसफर हुई है, उसमें यूको बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल है। इन बैंक उपभोक्ताओं के खाते में अचानक से 10 से 25 हजार रुपये जमा होने की बात जैसे ही इलाके में फैली, इन बैंकों के बाहर उपभोक्ताओं की लाइन लग गई है। कोई अपनी पासबुक अपडेट करा रहा है तो कोई खाते से रकम निकाल रहा है। ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जो उनके खाते में जमा होने वाली रकम के बारे में जानकारी लेने के लिए बैंक पहुंच रहे हैं।
बैंक भी हैं हैरान
उपभोक्ताओं के खाते में रकम कहां से, क्यों और कैसे आ रही है, इसका जवाब बैंकों के पास भी नहीं है। बैंक प्रबंधन में उपभोक्ताओं के खाते में रकम जमा होने को लेकर अचंभित है। बैंकों के अनुसार उन्हें ये तो पता नहीं है कि रकम कहां से और कौन जमा करा रहा है, लेकिन ऐसा हो रहा है। ये रकम एनईएफटी (NEFT) के जरिए उपभोक्ताओं के खाते में जमा कराई गई है। इस संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।
खाते में जमा हो रहा कालाधन!
अनजान व्यक्ति द्वारा खाते में रकम जमा कराने जाने से लोग ऊहापोह में हैं। बहुत से लोग मान रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके खातों में रकम जमा करानी शुरू कर दी है। लिहाजा लोग केंद्र सरकार का गुणगान भी कर रहे हैं। लोगों की इस धारणा को कुछ स्थानीय नेता भी हवा दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि कुछ स्थानीय नेता भी दबी जुबान में या मजाक में, लोगों से कह रहे हैं कि केंद्र सरकार उनके खाते में काला धम जमा करा रही है। बहरहाल लोगों के खातों में रकम जमा होने की सच्चाई क्या है, इसका रहस्य बरकरार है। उम्मीद की जा रही है जल्द ही वजहों का खुलासा होगा। बहरहाल जिन लोगों के बैंक खाते में रकम ट्रांसफर हुई है, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है।

Back to top button