चुनाव बाद बनेगी लोकतंत्र की प्रहरी, संविधान रक्षक सरकार: मायावती 

बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने देश में 17वीं लोकसभा के आम चुनाव की तिथियों और सात चरणों में मतदान कराने की घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि चुनाव के बाद बनने वाली सरकार लोकतंत्र की प्रहरी, संविधान की रक्षक व सर्वसमाज के हितों की सोच रखने वाली सरकार बनेगी। उन्होंने कहा, लोकसभा चुनाव लोकतंत्र का राष्ट्रीय पर्व है। जिसे उसकी पवित्र संवैधानिक मंशा के हिसाब से सर्वसमाज की पूरी भागीदारी सुनिश्चित करके मनाया जाना चाहिए।चुनाव बाद बनेगी लोकतंत्र की प्रहरी, संविधान रक्षक सरकार: मायावती 

मायावती ने कहा कि देश के चुनाव में सर्व समाज के करोड़ों गरीबों, मजदूरों, किसानों, महिलाओं, युवाओं व मेहनतकश लोगों की जबरदस्त भागीदारी होती है। जिसका पूरा-पूरा सम्मान करके मतदान को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण बनाया जाना बहुत जरूरी है। चुनाव की पूरी प्रक्रिया साफ  व विश्वसनीय होनी चाहिए जिससे सत्ताधारी पार्टी, सत्ता का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग नहीं कर पाए।

देश को पिछले चुनावों का अनुभव यही रहा है कि बीजेपी नये-नये प्रकार से चुनावी नियम-कानून व आचार संहिता को धता बताती रही है। यह न केवल अनुचित बल्कि दुर्भाग्यपूर्ण भी है। देश की आम जनता भारत निर्वाचन आयोग से उम्मीद रखती है कि वह संविधान की रक्षा व लोकतंत्र के व्यापक हित में इस बार चुनाव में ऐसी सख्ती जरूर करेगा कि सत्ताधारी पार्टी बीजेपी अपने चुनावी हथकंडों का पिछले चुनावों की तरह इस बार इस्तेमाल न कर पाए।

मायावती ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने पिछले पांच वर्षो के निरंकुश व अहंकारी शासनकाल के दौरान अब तक जो कुछ भी किया है वह ज़्यादातर मामलों में गरीब, जनविरोधी व धन्नासेठ समर्थक रहा है। साथ ही देश में अशांति, असंतोष व आक्रोश पैदा करने वाला भी रहा है। इसलिये चुनाव के बाद की नई सरकार ऐसी होना चाहिए जो लोकतंत्र की प्रहरी, संविधान की रक्षक व सर्वसमाज के हितों की सोच रखने वाली हो।  संकीर्ण व छद्म राष्ट्रवादी सोच वाली कतई न हो, तभी देश का सही भला होगा।

Back to top button