चुनाव आयोग ने 23 मई को मतगणना को कामयाब बनाने के लिए कमर कस ली….

चुनाव आयोग ने राज्य की छह संसदीय सीटों के लिए 23 मई को मतगणना को कामयाब बनाने के लिए कमर कस ली है। मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच होगी। पोलिंग एजेंटों और उम्मीदवारों को छोड़ किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

आयोग के निर्देशों पर जिला मुख्यालयों में तैयारियों के चलते बुधवार को जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के रिटर्निग अधिकारी व जम्मू के डिप्टी कमिश्नर रमेश कुमार ने उम्मीदवारों और चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान राजनीतिक दलों से मतगणना को कामयाब बनाने के लिए सहयोग मांगा गया। बैठक में पहुंचे उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों ने अपने मसले भी रखे।

जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए 20 मतगणना केंद्र बनाए जा रहे हैं। इनमें से 11 विक्रम चौक स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज और नौ साथ लगते एमएम कॉलेज में होंगे। कुल मिलाकर 20 हॉलों में संसदीय क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए 215 टेबल स्थापित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग के पहचान पत्र के बिना कोई अंदर नहीं जा पाएगा। ऐसे में 20 मई तक विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के काउंटिंग एजेंटों को चुनाव आयोग की ओर से पहचानपत्र दे दिया जाएगा। इसी बीच भाजपा के उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा के प्रतिनिधि के रूप में बैठक में शामिल हुए भाजपा नेता मुनीश शर्मा के प्रश्न के उत्तर में रिटर्निग अधिकारी ने बताया कि पुलिस सुरक्षा में रहने वाले किसी भी नेता को अपनी सुरक्षा के साथ मतगणना केंद्र में जाने की इजाजत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि पूरी तैयारी की गई है कि 20 मई तक काउंटिंग एजेंटों के पास आयोग का पहचान पत्र हो। बैठक में चुनाव के उम्मीदवार राजीव चुनी के साथ डोगरा स्वाभिमान संगठन के उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह  के प्रतिनिधि कुलजीत सिंह जम्वाल भी मौजूद थे।

बैठक में मतदान की सुरक्षा और परिणाम की घोषणा के लिए किए गए प्रबंधों पर भी चर्चा की गई। इस दौरान संबंधित अधिकारियों ने मतगणना को कामयाब बनाने के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में भी जानकारी दी। रिटर्निग अधिकारी ने हर चरण में मतगणना की निष्पक्षता सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करने हुए ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रूप से स्ट्रांग रूम से मतगणना केंद्र तक ले जाया जाए। किसी को भी बिना पहचान पत्र मतगणना केंद्र में न जाने दिया जाए। 

Back to top button