चीन ने क्यों बंद किए हजारों इंटरनेट अकाउंट्स

न्यूज़ डेस्क

चीन ने कोरोना वायरस के कारण नकारात्मक छवि बनने के बाद 18 हजार इंटरनेट अकाउंट्स पर पाबंदी लगा दी है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि इन अकाउंट के जरिए कोरोना संक्रमण और इसके प्रसार को लेकर फर्जी और भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं। इससे देश की नकारात्मक छवि बन रही है।

अब तक ऑनलाइन मौजूद 6,126 भ्रामक लेखों और 18,576 अकाउंट को बंद कर दिया गया है। पाबंदी की जानकारी देश में इंटरनेट की निगरानी करने वाली संस्था साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (सीएसी) ने दी।

ये भी पढ़े: कोविड 19 से जंग में आप भी बने डिजिटल कोरोना वॉरियर्स

ये भी पढ़े: हरदोई कोषागार में करोड़ों का घोटाला

उसने आरोप लगाया है कि विभिन्न अकाउंटों से कोरोना वायरस के प्रसार के बारे में फर्जी जानकारी फैलने से समाज पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। साथ ही चीन की छवि भी खराब हो रही है।

वेब प्राधिकरण ने दावा किया कि कुछ अकाउंटों ने सामाजिक अशांति की स्थिति पैदा कर दी है। इन अकाउंट में फर्जी खबरें, सनसनीखेज सुर्खियां और पार्टी व देश के इतिहास से छेड़छाड़ की गई है। कुछ अकाउंटों के उपयोगकर्ताओं ने खुद को प्रशासन से संबंधित बताकर भी जनता को गुमराह करने की कोशिश की है।

इन अकाउंटों पर देश के शहीदों और वीरों की निंदा और अपमान किया जा रहा था और साथ ही अश्लील कंटेंट को भी बढ़ावा दिया जा रहा था। बीजिंग, शंघाई और गुआंगडोंग में मौजूद साइबरस्पेस प्राधिकरण के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की है।

ये भी पढ़े: दिल्ली में खोली जाएंगी दुकानें, 16 मई तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

Back to top button