चीन के सिचुआन में बड़ा भूस्खलन, 100 से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका

दक्षिण-पश्चिमी चीन में सिचुआन प्रांत में हुए भूस्खलन में लगभग 100 से अधिक लोगों के दबे होने की खबर है. माइनसियन काउंटी में पहाड़ के गिर जाने के कारण गांव के 40 घर नष्ट हो गए. भूस्खलन की वजह तेज बारिश को बताया जा रहा है.चीन के सिचुआन में बड़ा भूस्खलन

सिचुआन प्रांत, स्थानीय अधिकारियों ने कहा, उन्होंने एक आपातकालीन बचाव अभियान चलाया. लापता लोगों को खोजने और बचाव करने का प्रयास करने के लिए एक बचाव अभियान चलाया जा रहा है. बुलडोजर्स के द्वारा पृथ्वी और बड़े पत्थर को हटाया गया. जिसके जरिए लोगों को बचाया गया.

स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि भूस्खलन ने मिनजियांग नदी के दो किलोमीटर (1.2-मील) खंड को अवरुद्ध कर दिया.

 बता दें कि भूस्खलन चीन के कुछ ग्रामीण और पहाड़ी क्षेत्र में लगातार खतरे का कारण है. विशेषकर भारी बारिश के समय में ये घातकसाबित होता है.

इससे पहले भी हुए भूस्खलन
जनवरी में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई जब एक केंद्रीय हुबेई प्रांत के एक होटल में भूस्खलन हुआ था. वअक्टूबर में भूस्खलन व तूफान मेगी ने मूसलाधार बारिश की वजह से पूर्वी चीन को पस्त कर दिया था.इससे व्यापक क्षति हुई थी. साथ ही कम से कम आठ हत्याएं होने की भी खबर थी.

Back to top button