चित्तौड़गढ़ किले के बाद अब राजपूतों ने अब इस ऐतिहासिक दुर्ग को किया बंद

फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर राजस्थान के साथ साथ पूरे देशभर के राजपूत समाज के लोगों द्वारा आज भी ​विरोध प्रदर्शन जारी है।
चित्तौड़गढ़ किले के बाद अब राजपूतों ने अब इस ऐतिहासिक दुर्ग को किया बंदराजस्थान के चित्तौड़गढ़ किले को शुक्रवार को पूरी तरह से बंद रखे जाने के बाद आज राजपूत समाज द्वारा ​ऐतिहासिक कुंभलगढ़ फोर्ट को
भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। आज 10 बजे से कुंभलगढ़ फोर्ट पर सर्व समाज की एक बैठक शुरू हुई, जिसमें फिल्म की रिलीज को लेकर राजपूत समाज के साथ-साथ अन्य समाज के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

हालांकि कुंभलगढ़ किले को भारतीय पर्यटकों के लिए बंद करने का ऐलान किया गया है, मगर विदेशी सैलानियों को किले में प्रवेश करने दिया जा रहा है। फिलहाल दोनों ही किलों की सरकार द्वारा सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि कुम्भलगढ़ किले की दीवारों को ‘ग्रेट वाल अॉफ चायना’ की तर्ज पर ‘ग्रेट वॉल अॉफ इंडिया’ कहा जाता है।

​​4 हजार पर्यटकों को लौटना पड़ा मायूस…

पर्यटक आज चित्तौड़ किले का भी भ्रमण कर सकते हैं। बताया गया है​ कि कल चित्तौड़गढ़ किला देखने आने वाले करीब 4 हजार पर्यटकों को विरोध प्रदर्शन के कारण किला बिना देखे ही लौटना पड़ा। चित्तौड़गढ़ किले के मुख्य प्रवेश द्वार पाडनपोल पर समाज के लोग धरना देकर बैठ गए थे, जिसके बाद यहां आने वाले पर्यटकों को गुलाब का फूल देकर उन्होंने लौट जाने को कहा गया।

इधर, कुम्भलगढ़ फोर्ट राजस्थान का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां हर साल हजारों देशी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। यहां का प्राकृतिक नजारा भा काफी मनोरम हैं। चित्तौड़गढ़ की ही तरह कुम्भलगढ़ का किला भी पर्यटन क्षेत्र में काफी महत्व रखता है।

 
 
Back to top button