चाहते है पेट की चर्बी कम करना तो पिएं ये जूस

जुबिली न्यूज़ डेस्क
पानी से भरे खाद्य पदार्थ जैसे कि पेठा, लोगों का वजन कम करने में मददगार साबित होता है। यह कैलोरी में कम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जिसका मतलब है कि इसे कैलोरी की चिंता किए बिना पेट भरने के लिए खाया जा सकता है। यदि आपको वजन कम करना है, तो आपको निश्चित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना चाहिए।
यदि आप रोज सुबह पेठे का ताजा रस पिएं, तो ये आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करेगा। लौकी की फैमिली वाली यह सब्जी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसके जूस का नियमित सेवन करने से आपका वजन जल्द ही वजन घटा सकते हैं।
पेठे में पोटैशियम की मात्रा एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है इसलिए यह शरीर को अंदर से डिटॉक्‍स करने का काम भी करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी 2 ऊर्जा के स्तर के लिए अच्छा है। यही नहीं, यह थायरॉयड ग्रंथि और स्‍ट्रेस हार्मोन की गतिविधि को भी बैलेंस करता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में भी मदद करते हैं।
इसके अलावा अगर आपका पेट सही है, तो वजन घटाने में ये आपकी काफी मदद मिलेगी। अगर आपको एसिडिटी, अल्सर और हार्टबर्न है तो आपको इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
आगरे का पेठा जिस सब्‍जी से तैयार किया जाता है, आप उससे अपने कमर की चर्बी को भी घटा सकते हैं। जी हां, इस सब्‍जी में ढेर सारा फाइबर और पोषक तत्‍व मौजूद होता है, जिसका जूस खाली पेट पीने से वजन कम होता है।

ये भी पढ़े : ज्यादा एंटीबायोटिक का सेवन हैं नुकसान देह
ये भी पढ़े : गर्भपात के बाद जीवित रहा ये बच्चा तो सरकार करेगी पालन पोषण
किये गये अध्ययनों के अनुसार, पानी से भरे खाद्य पदार्थ जैसे कि पेठा, लोगों का वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है। यह कैलोरी में कम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जिसका अर्थ है कि इसे कैलोरी की चिंता किए बिना पेट भरने के लिए खाया जा सकता है। यदि आपको वजन कम करना है, तो आपको निश्चित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना चाहिए।
कीटो डाइट में करें शामिल
यदि आप कीटो डाइट पर हैं, तो बिना स्‍टार्च वाली सब्जी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर काफी कम है और यह कीटो डाइट का एक अच्‍छा आहार है। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो बस उबले हुए पेठे की सब्जियों को काटें और नमक और काली मिर्च के साथ इसका सेवन करें।
इस तरह से करें इस्तेमाल
सबसे पहले पेठे को छील लें। इसके बाद छोटे स्लाइस बनाएं। बीच के हिस्से में जो बीज होते हैं, उन्हें निकालना न भूलें। इन्हें मिक्सर में या कद्दूकस करके पीस लें। एक साफ कपड़े की मदद से छान लें। फिर इसे गिलास में डालें और खाली पेट पिएं।
कैसे करें सेवन
इस जूस को सुबह उठते ही खाली पेट पीना चाहिए। इस जूस को एकदम से न पिएं बल्‍कि थोड़ा-थोड़ा ही पिएं। जूस को पीने के 2 घंटे के बाद तक कुछ भी न खाएं। इसे नियमित पीने से आपको जल्‍द ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

Back to top button