चहरे की रौनक को बढ़ाएगी आपकी रसोई…

आपके और आपके परिवार की सेहत बनाने वाली रसोई में उपस्थित कई समान आपकी खूबसूरती को बढाने का काम भी करती हैं। जी हाँ, स्वास्थ्य को तंदरुस्त बनाए रखने के लिए काम आने वाले कई तत्व त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह रसोई के तत्वों से आपके चहरे की रौनक को बढ़ाया जा सकता हैं।

– नमक की मदद से स्किन में मौजूद डेड सेल्स को खत्म कर ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर की जा सकती है। आधे चम्मच बेकिंग सोडा को आधे कप पानी में घोल लीजिए और कुल्ला कर लीजिए। इससे सांसों की बदबू दूर होगी।

– स्किन पर नैचुरल ग्लो के लिए रात्रि में जीरे को पानी में भिगोकर रख दीजिए तथा अगली सुबह उस पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

– हल्दी की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाया का सकता है, इसी के साथ ही हल्दी के साथ नारियल का तेल मिलाकर फटी एडियों से भी निजात पाई जा सकती हैं।

– पिंपल से राहत पाने के लिए बेसन, शहद, गुलाब जल, चंदन पाऊडर तथा चुटकी भर हल्दी के पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या दूर तथा बाल मजबूत बनते हैं।

– हर रोज रूई की मदद स्कैल्प पर दूध लगाएं और फिर इसे धो ले। इससे ना सिर्फ रूखे बालों की परेशानी खत्म होती है, बल्कि इनमें चमक भी आती है।

Back to top button