चलिए जानते हैं निज़ामों के शहर में खाने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में…

भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों और कस्बों में रमज़ान के महीने में विशेष स्ट्रीट फूड का बाज़ार लगता है जहां सबसे रसीले कबाब से लेकर स्वाद से भरपूर बिरयानी और स्वादिष्ट डेज़र्ट तक और भी बहुत कुछ मिलते हैं। लेकिन हैदराबाद के स्वाद की बात ही अलग है।

 रमजान का पावन महीना शुरू हो चुका है और दुनियाभर के मुसलमान सुबह से शाम तक एक सख्त दैनिक उपवास रख इस त्योहार को मना रहे हैं। भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों और कस्बों में रमज़ान के महीने में विशेष स्ट्रीट फूड का बाज़ार लगता है, जहां सबसे रसीले कबाब से लेकर स्वाद से भरपूर बिरयानी और स्वादिष्ट डेज़र्ट तक और भी बहुत कुछ मिलते हैं। इस दौरान अगर आप निज़ामों के शहर हैदराबाद में हैं या फिर जाने का मन बना रहे हैं, तो यह मौका आपके लिए बिल्कुल सही है। इस दौरान आपको वास्तव में लजीज दावत का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

छत्ता बजार

यह स्थान रमज़ान के दौरान नायब जुबान (जीभ) के एक टुकड़े के साथ हलीम (केवल मटन) परोसते हैं। पाया, निहारी, खीमा, और खिचड़ी भी यहां मिलते हैं। यहां एक विशेष डिश भी मिलता है, जिसका नाम है खिचड़ी-खट्टा (खिचड़ी खट्टी कढ़ी के साथ परोसी जाती है) और ये काफी लोकप्रिय हैं।

चार महल पेतला बुर्ज

ओल्ड सिटी में आपको हुसैनी आलम रोड पर कबाब की एक विशाल विविधता मिलेगी। इसके अलावा ये जगह लेकिन यह अपने पथर का गोश्त (पत्थर पर पका हुआ मांस), मटन सूप और मराग (मलाईदार मांस) के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। पत्थर का गोश्त हर जगह नहीं बिकता, लेकिन इस जगह ने इसमें महारत हासिल कर ली है।

ट्रूप बाजार

यहां यकीनन शहर का सबसे अच्छा हलीम मिलता है। यह बिरयानी के लिए भी एक बेहतरीन जगह है और यहां अविश्वसनीय कबाब प्लैटर हैं। ऐसे समय में जब बाहर खाना महंगा हो रहा है, तो यहां किफायती दाम में पेट भर कर खाया जा सकता है। इसके अलावा यहां पर आपको ईरानी चाय, बिरयानी, हलीम समेत अन्य व्यंजन भी मिलेंगे।

पंच मोहल्ला, चारमीनार

यह संभवतः चारमीनार के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां कुछ फल और मलाई (क्रीम) के संयोजन का स्वाद लिया जा सकता है, जो पिछले पांच-छह वर्षों में हैदराबाद में एक लोकप्रिय मिठाई बन गई है, खासकर चारमीनार के पास। उनके पास ढेर सारे विकल्प और मनगढ़ंत चीजें हैं। यहां आएं तो शहतूत मलाई और आम की मलाई दो सबसे अधिक मांग वाली वस्तुएं हैं, जिनका आप भी जरूर आनंद लें।

घांसी बाजार, चारमीनार

अगर आप में भीड़ से बचने की हिम्मत है और रमजान के दौरान चारमीनार इलाके तक जा सकते हैं, तो जरूर जाएं। यहां आपको कुछ सबसे पुराने बेकरी शॉप भी मिलेंगे। यहां अच्छी चाय और गुणवत्ता वाले उस्मानिया बिस्कुट, या बन मस्का जैसे अन्य स्नैक्स की तलाश पूरी होगी।

Back to top button