घर में बनाये शाही चम चम

आवश्यक सामग्री

ब्रेड – 8
मावा – 150 ग्राम
चीनी – 1 कप (250 ग्राम)
दूध – 1 कप
चीनी पाउडर- ¼ कप (40 ग्राम)
नारियल बुरादा – ¼ कप
इलायची – 4
बादाम – 7 से 8
काजू – 7 से 8
पिस्ते – 10 से 12 (बारीक कटे हुए)
आरेंज फूड कलर – ½ पिंच से थोडा़ कम

घी – चमचम तलने के लिए

विधि

* ब्रेड के किनारे का गहरे रंग का हिस्सा चाकू की सहायता से काटकर अलग कर लीजिए। सारे ब्रेड के किनारे काटकर हटा लीजिए।

* काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तैयार कर लीजिए, बादाम को भी छोटा-छोटा काट लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए।

* चाशनी के लिए एक बर्तन ले लीजिए। इसमें चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर रख दीजिए। चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिए। चाशनी को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिए।

* चाशनी चैक करने के लिए चमचे से चाशनी को गिराते हुए देखिए कि चाशनी में तार बन रहा है या नहीं। जब आखिरी बूंद चाशनी की चमचे से गिरती है तो वो लम्बे तार को बनाते हुए गिरती है, चाशनी बनकर तैयार है।

* पैन को गैस पर रखकर गरम कीजिए। इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए मावा के हल्का सा रंग बदलने और अच्छी खुश्बू आने तक इसे भून लीजिए। मावा भूनने के बाद इसमें फूड कलर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और मावा को प्याले में निकाल लीजिए।

* मावा में कटे हुए कजू-बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। मावा के हल्का सा गरम रहने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर मिक्स कर दीजिए। स्टफिंग बनकर तैयार है। स्टफिंग को आठ भागों में बांटकर छोटे-छोटे गोले बनाकर तैयार कर लीजिए।

* एक प्लेट मे थोडा़ दूध ले लीजिए और एक ब्रेड को दूध में डुबाकर निकाल लीजिए, दूध में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखिए। दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का दूध निकाल दीजिए। इसके ऊपर स्टफिंग रख दीजिए और ब्रेड को मोड़ दीजिए और चारों ओर से अच्छी तरह दबाकर चमचम का आकार देकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिए। इस तरह सारी स्टफिंग एक-एक ब्रेड में डालकर तैयार करके चमचम बनाकर प्लेट में लगाकर रख लीजिए।

* चमचम तलने के लिए कढ़ाही में घी डालकर गरम कीजिए, घी के अच्छा गरम होने पर तैयार रोल उठाइए और गरम तेल में डालिए। रोल को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए और आग को मीडियम-हाई ही रखिए। तले हुए गोले को कलछी पर रखकर कुछ देर कढ़ाही के ऊपर रखिए ताकि अतिरिक्त घी कढ़ाही में वापस चला जाए। गोले को प्लेट में निकाल लीजिए।

* चमचम के लिए जो चाशनी बनाई है, अगर वो ठंडी होकर जम गई है तो उसे एक बार फिर से गरम करके ले लीजिए। इन गरम-गरम गोलों को चाशनी में डाल दीजिए और थोडी देर बाद प्लेट में निकाल लीजिए। इसी तरह सारे गोले तलकर चाशनी में डालकर थोडी़ देर बाद निकाल लीजिए।

* चमचम को नारियल के पाउडर में लपेटकर प्लेट में रख दीजिए और सारी चमचम नारियल पाउडर में लपेटकर प्लेट में रखते जाएं।

* चमचम बनकर तैयार है। चमचम को बीच में से काटकर इसके ऊपर पिस्ते डालकर इसे गार्निश कीजिए।

* चाशनी में डूबी मीठी स्वादिष्ट ब्रेड चमचम बनकर तैयार है आप इसे परोसिए और खाइए। ब्रेड चमचम को फ्रिज में रखकर 3-4 दिनों तक आराम से खाया जा सकता है।

ध्यान रखने वाली बाते

चीनी को गरम मावा में नहीं डालें क्योंकि गरम मावा में चीनी डालने से मावा पिघल जाता है और स्टफिंग पतली बनकर तैयार होती है।

चमचम तलने के लिए घी अच्छा गरम होना चाहिए। घी अगर अच्छा गरम न हो तो चमचम तेल को अपने अंदर सोख लेंगे।

चाशनी 1 तार की बनाकर तैयार करनी है। अगर चाशनी पतली होगी तो चमचम नरम बनकर तैयार होंगे और अगर चाशनी गाढी हुई तो चमचम में चाशनी अच्छे से समा नहीं पाएगी और चमचम मीठे नहीं बनेंगे।

Back to top button