घर पर ही करे मैनीक्योर व पैडीक्योर

हाथ-पैरों की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए बार-बार पार्लर जाकर मैनीक्योर व पैडीक्योर करवाना महंगा साबित हो सकता है। आइए जानें घर पर मैनीक्योर व पैडीक्योर करने के टिप्स।घर पर ही करे मैनीक्योर व पैडीक्योर

मैनीक्योर- ये हाथ की स्किन को साफ व स्मूद और नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए नेल्स पर यदि नेल पॉलिश लगाई हुई है तो पहले उसे क्लीन कर लें और फिर नेल्स को काट कर फाइल कर लें। इसके बाद नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगाकर डेड स्किन को रिमूव करें साथ ही क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल्स निकालें। इसके बाद आधा टब गुनगुने पानी में एक चम्मच शैंपू, एक चम्मच हाइड्रोजन पैराक्साइड और थोड़ा सा एंटीसेप्टिक लोशन डालें और फिर हाथों को उसमें पांच मिनट तक डिप करके रखें। लूफा की मदद से डेड स्किन रिमूव कर दें। लास्ट में हाथों पर मॉयश्चराइजिंग क्रीम से मसाज कर लें।

पैडीक्योर- घर पर पैडीक्योर करने के लिए सबसे पहले आधा टब गुनगुने पानी में एक चम्मच शैंपू, एक चम्मच नमक और थोड़ा सा एंटीसेप्टिक लोशन डालें और फिर पैरों को उसमें दस मिनट तक डिप करके रखें, ऐसा करने से नेल्स सॉफ्ट हो जाएंगे। अब स्क्रबर की मदद से डेड स्किन रिमूव कर दें और नेल्स को काट कर फाइल कर लें। इसके बाद क्यूटिकल पुशर की सहायता से क्यूटिकल्स को पुश करें और फिर क्यूटिकल कटर से निकाल दें। लास्ट में पैरों पर मॉयश्चराइजिंग क्रीम से मसाज कर लें।

एक्सट्रा सॉफ्टनेस- हाथ या पांव ज्यादा रूखे हों तो गुनगुने पानी में थोड़ा दूध भी मिला सकती हैं। दूध से न केवल हाथ-पांव सॉफ्ट होंगे बल्कि क्लीन भी हो जाएंगे क्योंकि दूध एक प्राकृतिक ब्लीच है। एड़ियों में अगर दरारें पड़ गई हैं तो इनका भी उपचार आप घर पर कर सकती हैं। इसके लिए जले हुए मोमबत्ती के मोम को डबल पैन में डालें। अब इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल, ग्लिसरीन और शहद मिलाएं और इसे हल्का गाढ़ा होने तक गर्म कर लें। इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार लगाएं, ऐसा करने से आप जल्द ही फटी हुई एड़ियों की तकलीफ से निज़ात पा जाएंगी। पर एक बात का ख्याल रखें, वैक्स बहुत ज्यादा गर्म न हो।

Back to top button