घर के बाहर जूते उतारने से कम हो सकता है मोटापे का खतरा

दुनिया भर के करोड़ों लोगों में मोटापे का खतरा बढ़ा है। कम उम्र के बच्चे भी इससे अछूते नहीं रह गए हैं। ऐसे में घर में प्रवेश करने से पहले अगर आप जूते घर के बाहर ही उतार दें तो इससे आपको फिट और हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है क्योंकि जूते घर के बाहर उतार देने से यह हॉर्मोन में बदलाव लाने वाले रसायनों को घर के भीतर एकत्रित होने से रोकता है। हाल में जारी एक अध्ययन के निष्कर्ष में यह सुझाव दिया गया है।

मोटापे के लिए जिम्मेदार है ओबेसोजीन्स
दरअसल, हमारे शरीर में वसा एकत्रित करने वाले और उनके प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार रसायनों को ‘ओबेसोजीन्स’ कहा जाता है। इन रसायनों को ही मोटापे के बढ़ते मामलों के लिए संभावित तौर पर जिम्मेदार माना जाता है। पुर्तगाल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एवियरो और यूनिवर्सिटी ऑफ बेयारा इंटीरियर के अनुसंधानकर्ताओं ने पहले से किये गए अध्ययनों की समीक्षा की और बताया कि भोजन, घरों की धूल, रसोई या साज-सज्जा में इस्तेमाल होने वाले दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं के जरिये ये ओबसोजिन्स घर में पहुंचते हैं।

खाना है इसका सबसे बड़ा स्त्रोत
लिस्बन विश्वविद्यालय की अना कैटरीना सोसा ने कहा , ‘ओबेसोजीन्स किसी भी जगह मिल सकता है। हमारा खाना इसका सबसे बड़ा स्रोत है क्योंकि कुछ कीटाणुनाशक और कृत्रिम मीठे पदार्थ ओबजिन्स हैं।’ सोसा ने कहा , ‘इसी प्रकार वे प्लास्टिक और घरेलू सामानों में विद्यमान होते हैं। इसलिए पूरी तरह उसके संपर्क से बाहर होना बहुत मुश्किल है लेकिन उल्लेखनीय रूप से उसमें कमी लाना ना सिर्फ मुमकिन है बल्कि बहुत आसान भी है।’

जूते बाहर रखने से घर में प्रवेश नहीं करेंगे दूषित पदार्थ
इस अध्ययन के आधार पर अनुसंधानकर्ताओं ने घर में प्रवेश करते समय जूते खोलने का सुझाव दिया ताकि ऐसे दूषित पदार्थ जूते के सोल के जरिये घर में ना पहुंच सकें। उन्होंने समय-समय पर सफाई करने और घर या कार्यस्थल पर कम से कम कार्पेट बिछाने के लिए भी कहा है। अनुसंधानकर्ताओं ने लोगों को ताजा खाना खाने और ऑर्गैनिक फलों को तरजीह देने का परामर्श दिया।

Back to top button