ग्राहकों को कर्ज से कम भरनी होगी EMI, यह बैंक लोन के साथ कर्जदारों को दे रहा ब्याज

अक्सर यही होता है कि बैंक से कर्ज लेने के बाद हमें उसका ब्याज चुकाना होता है, लेकिन क्या आपने ऐसे किसी बैंक के बारे में सुना है जो कर्ज के साथ ब्याज भी देता है। दरअसल, डेनमार्क का तीसरा सबसे बड़ा बैंक ‘जिस्क’ कर्जदारों को सालाना -0.5% की ब्याज दर पर होम लोन देगा। इसका मतलब है कि बैंक हर साल कर्जदारों को 0.5% ब्याज देगा, खबरों के मुताबिक यह डील दस साल के लिए होगी।

जानिए क्या है खास

अगर आपने 1 मिलियन डॉलर का कर्ज लेकर एक घर खरीदा है और 10 वर्ष बाद इसे चुकता करना चाहते हैं तो आपको दस साल बाद केवल 995,000 डॉलर का ही भुगतान करना होगा। यहां समझने वाली बात यह है कि नेगेटिव इंटरेस्ट रेट पर भी बैंक अक्सर उधार से जुड़ी फीस लेते हैं, जिसका मतलब है कि घर खरीदार को अंततः अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

न्यूज वेबसाइट कोपेनहेगन पोस्ट के अनुसार, जेस्के बैंक के अर्थशास्त्री मिकेल होएग ने कहा कि यह मोर्गेज के इतिहास में एक और अध्याय है. उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले हम सोच रहे थे कि यह कैसे संभव है, लेकिन अब हम आश्चर्यचकित हैं कि यह हो गया और इसके होने से घर मालिकों के लिए एक नया अवसर खुल गया है। जिस्क बैंक की ओर से दी जा रही नकारात्मक दर डेनमार्क के घर मालिकों के लिए बेहद कम ब्याज की पेशकशों की एकदम नई सीरिज है।

Back to top button