गोलगप्पे खाने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

कई लोग कहते है कि गोलगप्पे का सेवन ज्यादा करने से शरीर को नुकसान पंहुचाता है पर आज हम आपको बता रहे है गोलगप्पे की खासियतों के बारें में। गोलगप्पा आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाने के साथ शरीर व वजन को कम के लिये भी कितना फायदेमंद रहता है। गोलगप्पे खाने के फायदे…

1. गोलगप्पे के पानी में पिसा हुआ जीरा, काला नमक, काली मिर्च का पाउडर डाला जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ आपके हाजमें को भी सही बनाये रखता है। इससे एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

2. जो लोग मोटापे के कारण स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए भी गोलगप्पे का पानी बहुत लाभदायक होता है।

3. इसके अलावा गोलगप्पा का तीखा और खट्मिट्ठा होने का कारण मुंह के छालों में राहत देता है। तीखापन पेट को साफ करने के साथ छालों का पानी निकालकर उन्‍हें सूखा देता है।

यह भी पढ़ें: पकोड़े खाकर हो गये हो आप बोर तो.. ट्राई करें क्रिस्पी Onion Rings

4. गर्मी के समय में जब भी आपका गला सूखें या फिर आपको मितली सा महसूस करे तो ऐसे में आटे से बने 3-4 गोलगप्पे खा ले। इससे तुरंत आराम मिलता है। इसके पानी के पीने से काफी फ्रेश महसूस होगा।

कब और कितने खाएं गोलगप्पे?

यदि आप गोलगप्पे खाने को सोच रहे हैं तो इसके लिए दोपहर का समय सबसे बेहतर होगा। क्योंकि लंच और शाम के नास्ते के बीच खाने पर न सिर्फ यह फायदेमंद होगा बल्कि आपके पाचन क्रिया को भी सक्रिय रखेगा। गोलगप्पे शाम को खाने से वजन बढ़ा सकता है, इसके अलावा यदि आप वर्कआउट करते हैं तो इसके पहले या बाद में इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। दोपहर के वक्त आप छोटे-छोटे 5-6 आटे के गोलगप्पे खा सकते हैं। यदि पानीपुरी में मटर की जगह मूंग या चने का इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होगा।
Back to top button