गुरु आज मीन राशि में अस्त हो चुके हैं, जानें किन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव-

समृद्धि, धन और ज्ञान का कारक देवगुरु बृहस्पति 28 मार्च 2023 को सुबह 09:20 बजे मीन राशि में अस्त हो गया है और 27 अप्रैल 2023 तक इसी राशि में रहेगा। गुरु के मीन राशि में अस्त होने से सभी 12 राशियां प्रभावित होंगी, लेकिन कुछ राशि के जातकों को बंपर लाभ होगा तो कुछ राशि वालों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जानें गुरु अस्त से किन राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन-

मेष राशि- मेष राशि वालों के लिए बृहस्पति आपके भाग्य और व्यय का स्वामी है और यह घर के खर्चों में अस्त हो जाएगा। बृहस्पति का बारहवें भाव में गोचर शुभ नहीं माना जाता है और इस भाव में बृहस्पति अस्त होगा। बृहस्पति के मीन राशि में गोचर करने से मेष राशि वालों को थोड़ी परेशानी होगी। दुर्भाग्य से जो काम सुरक्षित रूप से पूरा होना चाहिए था, वह आगे बढ़ सकता है। आपके पिता का स्वास्थ्य बिगड़ता रह सकता है, लेकिन खर्चों में कमी आने की संभावना है।

कन्या राशि- आपकी कुंडली में चतुर्थ और सप्तम भाव के स्वामी बृहस्पति अब सप्तम भाव में ही अस्त हो रहे हैं। ऐसे में आपको अपने रोजमर्रा के कामों को गंभीरता से लेना चाहिए। गुरु के मीन राशि में गोचर करने की अवधि में जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। घर को लेकर चिंता भी विकसित हो सकती है। हालांकि इस बात की संभावना है कि अतीत में जो बाधाएं थीं, वे दूर हो जाएंगी।

वृश्चिक राशि– वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बृहस्पति आपकी कुंडली में धन और पंचम भाव का स्वामी है और यह इस समय पंचम भाव में ही अस्त हो रहा है। जबकि बृहस्पति मीन राशि में है, छात्रों को असंतोषजनक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इस समय आपको पाचन संबंधी कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में कोई समस्या न हो। इस अवधि में आपको बेकार की परियोजनाओं पर अपनी मेहनत की कमाई बर्बाद करने से भी बचना चाहिए।

मकर राशि- मकर राशि के जातकों के लिए बृहस्पति आपकी कुंडली में बारहवें भाव के साथ ही तीसरे भाव का स्वामी भी है और इस समय यह तीसरे भाव में अस्त है। परिणाम स्वरूप भाइयों, मित्रों और पड़ोसियों से कुछ अनबन होने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनों के बीच किसी गलतफहमी को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। मीन राशि में गुरु अस्त के दौरान ज्यादा खर्च कम होगा, हालांकि आत्मविश्वास में कमी हो सकती है।

कुंभ राशि- बृहस्पति कुंभ राशि के जातकों के लिए लाभ भाव का स्वामी होने के साथ-साथ आपके धन भाव का स्वामी भी है, जो उसी भाव में अस्त हो रहा है। परिणामस्वरूप, इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है और परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध तनावपूर्ण रह सकते हैं। मीन राशि में बृहस्पति के अस्त के दौरान आपको कम लेकिन अधिक सावधानी से बात करनी चाहिए और किसी भी अनावश्यक विवाद और खर्च से बचना चाहिए।

Back to top button