गले की झुर्रियों को ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

अक्सर आप अपने चेहरे की तो उचित देखभाल कर लेते हैं, लेकिन कई बार खूबसूरत चेहरा गले से मेल नहीं खाता, जिसका कारण है गले की भद्दी दिखने वाली झुर्रियां. अब इन 5 तरीकों को अपनाकर आप इन झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं –गले की झुर्रियों को ऐसे पा सकते हैं छुटकारा

1 गला, शरीर के उन अंगों में से है अक्सर खुला रहता है और धूल, धूप या मौसम का प्रभाव इसकी त्वचा पर पड़ता है. इसलिए इसकी त्वचा को सुरक्षित एवं हाइड्रेट रखने का प्रयास करें.

2 जब भी बाहर निकलें, सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें, क्योंकि समय से पहले त्वचा पर झुर्रियों का एक कारण यूवी रेज भी हैं, इसलिए त्वचा को इससे बचाकर रखें

3 गले की त्वचा पर कसाव लाने के लिए घरेलू मास्क एवं पैक का इस्तेमाल करें. बाजार के उत्पादों की अपेक्षा यह घरेलू उपाय ज्यादा सुरक्ष‍ित होते हैं साथ ही त्वचा को नमी भी प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़े: बंद कमरे में छह माह से बेटी ऐसा काम कर रही थी, जानकर उड़ जाएंगे होश

4 गले का व्यायाम, यहां की त्वचा पर कसाव लाने में मदद करता है. आप चाहें तो योगा भी अपना सकते हैं, इससे कुछ ही समय में आप गले की त्वचा में कसावट देखेंगे.

5 एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तेलों का प्रयोग आप गले की मसाज के लिए कर सकते हैं. इनमें नारियल, जैतून और बादाम तेल शामिल हैं. इससे रूखापन कम होने के साथ-साथ त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियां कम होंगी.

Back to top button