गले की इंफैक्शन(गलसुआ) को ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

अक्सर लोग गले की बीमारी से ज्यादा परेशान रहते है। और इस बीमारी को को गलसुआ कहते हैं। इसमें गले में दर्द के साथ कान के आस-पास सूजन हो जाती है जिससे खाने-पीने में काफी तकलीफ होती है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो एक से दूसरे व्यक्ति तक छींक, लार, थूक और छूने से भी हो सकती है। तो आइये आज हम आपको बताते है इस बीमारी को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय ….गले की इंफैक्शन(गलसुआ) को ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

गर्म पानी की बोतल – गलसुआ होने पर गर्म पानी की बोतल से सूजन वाली जगह पर सिंकाई करें। इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से भी राहत मिलती है। इससे सूजन कम होगी और दर्द से भी राहत मिलती है।

नमक – एक कपड़े में नमक को बांधकर तवे पर हल्का गर्म कर लें और फिर इससे गले के आसपास सिंकाई करें।

चावल का पानी – उबले चावलों में से जो पानी निकलता है उसमें 1 चुटकी नमक डालकर सेवन करने से भी फायदा होता है। इससे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं और पेट भी भरा रहता है।

अदरक – अदरक के टुकड़ों को काटकर सूखा लें और सूखने के बाद इस पर काला नमक लगाकर चूसें। इसके अलावा कच्चे अदरक को भी काले नमक के साथ चूसने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है।

मेथी दाना – मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें पानी मिलाकर लेप तैयार करें। इस लेप को गलसुए वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

Back to top button