गर्मी में रहना चाहते हैं फ्रेश तो सीढ़ियां चढ़ने की आदत डालें

रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे. यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है. अमेरिका की जार्जिया यूनिवर्सिटी के एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही खुलासे किए गए हैं. रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे. यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है. अमेरिका की जार्जिया यूनिवर्सिटी के एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही खुलासे किए गए हैं.   क्या आपको लिफ्ट की जगह सीढ़ी लेने के फायदे पता हैं?   यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर व शोध के सह लेखक पैट्रिक जे. ओ कोनोर ने इस बारे में बताया कि हमने पाया कि कैफीन और सीढ़ियों पर चहलकदमी करने की दोनों स्थितियों में उन्हें कैसा महसूस हुआ, इसमें ज्यादा अंतर नहीं था.  ओ कोनोर ने कहा कि वह व्यायाम के साथ ज्यादा ऊर्जावान और फुर्तीला महसूस करते हैं. लेकिन 50 मिलीग्राम कैफीन से उन पर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई दिया.  इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'साइकोलॉजी एंड बिहेवियर' में हुआ है. इसका मकसद कार्यालय के माहौल में दिक्कतों को दूर करना है, जहां कार्यालय में लोग घंटों, कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपना समय व्यतीत करते हैं और लोगों के पास व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है.  इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग रोज कैफीन के कैप्सूल या 10 मिनट सीढ़ियों पर चहलकदमी करने का मौका दिया गया.  ओकोनोर ने कहा कि इस व्यायाम को लोग कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं. सीढ़िया आसानी से उन्हें मिल सकती हैं और वे थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं और अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं.

ने इस बारे में बताया कि हमने पाया कि कैफीन और सीढ़ियों पर चहलकदमी करने की दोनों स्थितियों में उन्हें कैसा महसूस हुआ, इसमें ज्यादा अंतर नहीं था.

ओ कोनोर ने कहा कि वह व्यायाम के साथ ज्यादा ऊर्जावान और फुर्तीला महसूस करते हैं. लेकिन 50 मिलीग्राम कैफीन से उन पर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई दिया.

प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान ध्यान रखें इन बातों का

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘साइकोलॉजी एंड बिहेवियर’ में हुआ है. इसका मकसद कार्यालय के माहौल में दिक्कतों को दूर करना है, जहां कार्यालय में लोग घंटों, कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपना समय व्यतीत करते हैं और लोगों के पास व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है.

इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग रोज कैफीन के कैप्सूल या 10 मिनट सीढ़ियों पर चहलकदमी करने का मौका दिया गया.

ओकोनोर ने कहा कि इस व्यायाम को लोग कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं. सीढ़िया आसानी से उन्हें मिल सकती हैं और वे थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं और अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं.

 
Back to top button