गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को घुमाएं इन 5 जगहों पर

ज्यादातर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं. लेकिन गर्मी का आलम यह है कि घर से निकलना मुश्किल है ऐसे में कहीं घूमने के बारे में सोचने से ही पसीना आ जा रहा है. हालांकि अपने देश की सबसे खूबसूरत बात यही है कि यहां हर तरह का मौसम आपको मिलेगा. आइए जानते हैं वो पांच ठंडी जगहें जो आप कम पैसों में फैमिली के साथ घूम सकते हैं.   गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को घुमाएं इन 5 जगहों पर

नैनीताल: चारों तरफ पहाड़ पर बसे घर और बीच में एक बड़ा सा तालाब. प्रकृति ने इस जगह को बड़ी फुर्सत से बनाया है. अगर आप गर्मी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नैनीताल घूम आइए.

कसोल: हिमाचल प्रदेश में है कसोल. लेकिन ये जगह नहीं जन्नत है. भारतीयों से ज्यादा आपको इजरायली पर्यटक यहां मिल जाएंगे. अगर आप दोस्तों के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो कसोल घूम आइए.

अल्मोड़ा: उत्तराखंड का अल्मोड़ा अपनी प्राकृतिक छटा के लिए मशहूर है. यहां के ऊंचे पहाड़, नीला आसमान और साफ हवा आपके फेफड़ों में जान फूंक देगी. कार से जाएं तो दिल्ली से मात्र 9 घंटे की दूरी पर स्थित अल्मोड़ा आपको जरूर घूमना चाहिए.

शोझा: हिमाचल प्रदेश की इस जगह को बहुत कम लोग जानते हैं. पर्यटकों की हलचल से दूर इस जगह पर आपको वैसी ही फील आएगी जैसी आप फिल्मों में देखते हैं. बिल्कुल ताजी, साफ और स्वस्थ.

धर्मशाला: देश-विदेश से लोग धर्मशाला घूमने आते हैं. हालांकि पर्यटकों की भीड़ की वजह से यहां पहले जैसी शांति नहीं रही लेकिन धर्मकोट की तरफ चले जाएं और त्रिउंड तक ट्रेकिंग कर आएं तो मजा आ जाएगा.  

Back to top button