गर्मियों में बालों को पसीना और गंदगी से ऐसे बचाए

गर्मियों में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए इसका उपचार करने की जरूरत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे शैम्पू से नियमित रूप से सिर की सफाई करने के साथ ही तेज धूप में स्कार्फ या दुपट्टे से सिर ढकने से और मसाज करने से सिर (स्कैल्प) को स्वस्थ रखा जा सकता है।गर्मियों में बालों को पसीना और गंदगी से ऐसे बचाए

‘केरास्टेस’ की एजुकेशन हेड मेलिसा ह्यूज ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* सिर की नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से सफाई करें। गर्मी में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे।

* सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

* सिर में रुखेपन व खुजली से बचने के लिए इसे हमेशा साफ रखें। तेज धूप में बाहर निकलने के दौरान स्कार्फ या हैट से सिर ढक कर रखें।

* सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा। हर 15 दिन पर सिर की अच्छे से सफाई सिर से संबंधित समस्या को दूर रखेगी।

* त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें। सही उत्पाद के इस्तेमाल से बालों की अच्छी तरह कंडीशनिंग करें।

कामा आयुर्वेदा के डॉक्टर शरद कुलकर्णी (इन-हाउस) ने भी इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* नैचुरल तेल से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें।

* मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें। बाल कभी भी गर्म पानी से नहीं धुलें। गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

* हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लें। बाल धोने के बाद नैचुरल चिपचिपारहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं।

* बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें। नमी बनाए रखने के लिए विशेष रूप से सुबह के समय ढेर सारा पानी पिएं।

* तेज धूप में ज्यादा देर बाहर रहने से बचें। रोजाना कम से कम 10 मिनट प्रणायाम करें

Back to top button