गर्दन के कालेपन से परेशान है तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे

यदि आप अपने चहरे को एक छोटे हाथ वाले दर्पण में देखने के लिए उपयोग करते है, तो अब अपने आप को एक लंबे दर्पण में देखने के लिए बदल लेना चाहिए! आप देखेंगे कि आपके चेहरे की तुलना में आपकी गर्दन कितनी मैली (गन्दी) है इसका प्रमुख कारण यह है कि, हम अपने चेहरे की त्वचा पर तो पूरा ध्यान देते हैं और लेकिन इसके नीचे के हिस्से को भूल जाते हैं और नतीजा – एक काली गर्दन।

आप इसके बारे में परेशान नहीं होते होंगे, लेकिन जब लोग आपसे बात करते हैं, तो वे केवल आपकी आंखों या चेहरे को ही नहीं देखते हैं उनकी आँखें आपके सिर के क्षेत्र में और आपके गर्दन की तरफ भी घुमती हैं। एक काली गर्दन वास्तव में आपके व्यक्तित्व पर खराब रोशनी डालती है। मैं यह नहीं कह रही हूं कि आपकी सफलता के बीच आपकी काली गर्दन आती है, लेकिन जब आप अपने स्पार्कलिंग चेहरे की जैसे अपनी गर्दन साफ बना सकते हैं, तो क्यों नहीं!

1. दूध ले और इससे अपनी गर्दन पर क्रीम की तरह लगाकर रगड़ें। दूध एक उत्कृष्ट सफाई और एक टोनर भी है।

2. दूध से सफाई के बाद, अपनी गर्दन के चारों ओर की त्वचा की गन्दगी को साफ करने के लिए एक साफ़ मुलायम कपडे का उपयोग करें।

3. जैतून के तेल में शक्कर मिलाकर, धीरे से रगड़ कर आपकी गर्दन को भी साफ़ कर सकते हैं।

4. कभी-कभी नींबू का रस जैसे ब्लीचिंग एजेंट से रगड़ कर भी गर्दन को साफ़ कर सकते है।

5. जब भी आप बाहर जाते हैं, आपके चेहरे के साथ आपकी गर्दन पर सनस्क्रीन लगाकर निकले यह आपको धुप के कालेपन से बचाता है।

6. ओट का उपयोग स्क्रब व मास्क के रूप में काली गर्दन को साफ़ करने में किया जा सकता है, जब वह कुछ अन्य त्वचा को चमकाने वाली सामग्री के साथ मिलाया जाए।

नोट 

जब भी आप अपनी त्वचा पर नींबू का रस लगाये तो सूरज में कभी भी बाहर न जाएं। यह आपकी गर्दन पहले की तुलना में अधिक कालापन कर देगा।

Back to top button