गणपति जी को प्रसन्‍न करने के लिए आजमाएं ये उपाय…

भगवान गणेश सुख देकर दुख हरने वाले वाले देवता माने जाते हैं। वह भक्तों की सभी बाधाएं, रोगों, शत्रु और दरिद्रता दूर करते हैं। बुधवार के दिन गणपति की पूजा और उपासना करने से सुख समृद्धि बढ़ती है और बुद्ध दोष भी दूर होता है।गणपति जी को प्रसन्‍न करने के लिए आजमाएं ये उपाय...

सुबह उठकर करें गणपति का स्‍मरण 
वैसे तो रोजाना सुबह उठकर गणेश जी का स्‍मरण करना चाहिए। मगर बुधवार के दिन विशेष तौर पर इस बात का ध्‍यान रखें। सुबह नींद खुलते ही सबसे पहले गणेश जी को अच्‍छी नींद और अभी तक की जिंदगी के लिए धन्‍यवाद दें। साथ ही आगे की जिंदगी में अच्‍छी हो, इसकी कामना करें।

ऐसे करें गजानन की आराधना 
बुधवार के दिन प्रात: स्‍नान करके कत्‍थई रंग की गाय को हरी घास खिलाने से घर की दरिद्रता दूर होती है। श्रीगणेश को सिंदूर, चंदन, यज्ञोपवीत, दूर्वा, लड्डू या गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं। मोदक का भोग लगाएं। इसके बाद धूप और दीप जलाकर आरती करें।

ऐसे दूर करें घर की नकारात्‍मक ऊर्जा 
घर को नकारात्मक शक्तियों से दूर रखने के लिए मुख्य दरवाजे पर गणपति की तस्वीर या मूर्ति लगाएं। घर में किसी भी तरह की नकारात्मकता प्रवेश नहीं करेगी।

अपनाएं ये उपाय दूर हो जाएगा क्‍लेश 
घर परिवार में यदि बहुत ज्यादा झगड़े होते हैं तो बुधवार के दिन दुवा से गणपति की प्रतिमा बनाएं और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।

ऐसा करने से धन दौलत की नहीं होगी कमी 
घर में पैसा अगर रुकता नहीं है तो बुधवार के दिन गणपति की सफेद प्रतिमा पर घी और गुड़ चढ़ाएं। चढ़ाया हुआ घी और गुड़ गाय को खाने के लिए दें। ऐसा हर बुधवार को करें। घर में धन दौलत की कभी कमी नहीं होगी।

विद्यार्थी करें ये काम तो तेज होगी बुद्धि 
गजानन को शमी के पत्‍ते चढ़ाने पर बुद्धि तेज होती है। साथ ही सभी प्रकार की बाधाएं दूर होकर मानसिक शांति मिलती है।

Back to top button