गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, ट्रैफिक रुट में हुए बड़े बदलाव

एक तरफ जहां गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं, वहीं दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. मैदान में बारिश हो रही है तो पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मंगलवार को दिल्ली में ओले भी पड़े. बहरहाल अनुमान है कि मौसम का यह रुख आज भी वैसा ही बना रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी में फुल ड्रेस रिहर्सल है और इसकी वजह से दिल्ली में ट्रैफिक सिस्टम में बड़े बदलाव किए गए हैं. लेकिन मौसम खराब होने की वजह से जाम की समस्या बढ़ सकती है.गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, ट्रैफिक रुट में हुए बड़े बदलाव

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक परेड का रिहर्सल खत्म होने तक वहां यातायात बंद रहेगा. वहीं, रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर रिहर्सल खत्म होने तक कोई क्रॉस ट्रैफिक नहीं होगा. सी-हेक्सागॉन-इंडिया गेट पर बुधवार सुबह 9 बजे से परेड के तिलक मार्ग से गुजरने तक यातायात बंद रहेगा. इसके अलावा राजधानी में अन्य कई रास्तों पर भी यातायात बंद रहेगा और कई मार्गों में परिवर्तन किया गया है. दिल्ली पुलिस यातायात पुलिस की तरफ से लोगों को सलाह दी गई है कि वो अपने कार्यक्रम और रास्ते ट्रैफिक गाइडलाइन के अनुसार तय करें.

मौसम विभाग के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने ‘आजतक’ से बातचीत में बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्ली-एनसीआर में सोमवार से तेज हवा के साथ बारिश का दौर जारी है. पाकिस्तान से सटे भारतीय इलाकों, उत्तर के मैदान और पहाड़ी राज्यों के ऊपर चक्रवाती हवा का असर बना हुआ है. इसकी वहज से बारिश के आसार बने हुए हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर के मैदानी हिस्सों में 21-22 जनवरी को हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट और हवा की गति में इजाफा दर्ज किया गया है.

उन्होंने बताया कि अच्छी बात यह है कि हवा की गति बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है. मौसम विभाग ने 23 और 24 जनवरी को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कोहरा बढ़ने की संभावना जताई है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री तक रहने और हवा की गति बढ़कर 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि 25 जनवरी को देर शाम दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है. 26 जनवरी को सुबह बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. गणतंत्र दिवस आयोजन को देखते हुए सेंट्रल दिल्ली में मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल 25 जनवरी की शाम से 26 जनवरी तक समूचे दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है. विजय चौक पर गणतंत्र दिवस को होने वाले परेड में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित किसी बाहरी देश का राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद होता है और सुरक्षा बल के जवान इस परेड में शामिल होते हैं.

मौसम विभाग ने 26 जनवरी को बारिश के संभावना जताई है. अगर गणतंत्र दिवस के दिन अगर बारिश होती है तो यह कोई पहली दफा नहीं होगा जब इस अवसर पर बारिश होगी. 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आए थे उस दौरान भी हल्की बारिश हुई थी. बारिश के दौरान उन्होंने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. बता दें कि मौसम का चक्र ऐसा होता है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह में बारिश की स्थिति रहती है.

Back to top button