खूबसूरत होंठों को पाने की चाहत को पूरा करेंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएँगे गुलाबी निखार

मौसम के बदलाव के साथ ही स्किन में भी कई तरह के बदलाव आते हैं, खासतौर से होंठों की खूबसूरती खोने का डर बना रहता हैं। जी हाँ, मौसम का प्रभाव होंठों पर पड़ने से ये सूखने लगते हैं और इनकी रंगत खोने लगती हैं। ऐसे में इनका ख़ास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो खूबसूरत होंठों को पाने की चाहत को पूरा करेंगे और गुलाबी निखार दिलाएँगे। तो आइये जानते है इन बेहतरीन उपायों के बारे में।

गुलाब

गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छे से धोएं। इसके बाद इन्हें दूध में कुछ घंटों तक डुबोकर रखें। आप इन्हें ग्लिसरीन में भी डुबो सकते हैं। गुलाब की इन पंखुड़ियों को मैश करके इनका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने होंठों पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं और हर रात सोने से पहले भी लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,beautiful lips,lips care tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, खूबसूरत होंठ पाने के उपाय, त्वचा की देखभाल

खीरा

खीरे के छोटे टुकड़े को रूखे होठों पर लगाने के बाद उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ें और उसे बाद में धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराना चाहिए। खीरा रूखे होठों को राहत देता हैं।

सरसों का तेल

सुबह तथा रात को सोते समय नाभि को साफ करके उसमे गुनगुना सरसों का तेल लगाने से होंठ मुलायम होते है और फटने बंद हो जाते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,beautiful lips,lips care tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, खूबसूरत होंठ पाने के उपाय, त्वचा की देखभाल

पपीता

पपीता रुखे होठों का विकार दूर करने का प्राकृतिक उपाय हैं। पिसे हुए पपीते के लेप को होठों पर लगाएं और उसे 10 मिनट तक सूखने दें।

गुलाब जल और तुलसी

एक बर्तन में 2 चम्मच गुलाब के जल को निकल ले। अब उसमे 8 से 10 तुलसी के ताजे पत्ते को डाल कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे। अब उस गुलाब के जल को अपने होंठ में लगाये। दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराए।

शहद

फटे होंठ में शहद का लेप लगाने से भी लाभ मिलता है। थोड़े से शहद ले और उसे अपने होंठो में लगा ले। लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखे। समय होने के पश्चात शुसुम पानी से रुई की मदद से अपने होंठो को साफ कर ले।

Back to top button