खुशखबरी: मोदी सरकार युवाओं के लिए शुरू करने जा रही है ये…खास योजना

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का तीसरा चरण वित्त वर्ष 2020-21 में शुरू कर सकती है। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि इस चरण को मार्च, 2020 के बाद पेश किया जाएगा। इसका दायरा बड़ा होगा और इसमें ज्यादा पहलुओं को शामिल किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने नए चरण के आंकड़ों की जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि आधिकारिक रूप से इसके एलान के समय ही जानकारियां साझा की जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री ने मौजूदा योजना के विस्तार के सवाल पर कहा कि आप जानते हैं कि युवाओं को प्रशिक्षण देना और कुशल बनाना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। हम मौजूदा समय में चल रही योजना के तहत 90 फीसदी लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे। आने वाले समय में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण भी पेश करेंगे। उन्होंने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों से अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम पर जोर देने की अपील करते हुए कहा कि मैं आश्वासन देता हूं कि मेरा मंत्रालय हर प्रकार की मदद करेगा।

सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की थी। 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लक्ष्य के साथ 2016 में इसमें सुधार किया था। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 11 नवंबर तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है।
Back to top button