खुशखबरी: प्याज़ से जल्द मिलेगी राहत तीन-चार दिनों में पहुंच जाएगा बाजार

प्याज़ की महंगाई से अब लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है. सरकार ने मिश्र से जो प्याज़ आयात करने का फ़ैसला किया था उसकी पहली और दूसरी खेप भारत पहुंच चुकी है. सरकार ने मिश्र और टर्की से प्याज़ आयात करने का फ़ैसला किया था.

तीन-चार दिनों में ख़ुदरा बाज़ार में पहुंचेगा

उपभोक्ता मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मिश्र से आने वाली प्याज़ की पहली और दूसरी खेप मुम्बई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पहुंच गई है. 3,000 टन की इस खेप में पहले ज़रुरी दवाइयों का छिड़काव होगा ताकि वो ख़राब नहीं हों. इसके बाद उन्हें अलग-अलग स्थानों पर भेजा जाएगा. सूत्रों के मुताबिक़ सबसे पहले प्याज़ को आंध्र प्रदेश और दिल्ली के अलावा उन राज्यों को भेजा जाएगा जिन्होंने इसकी मांग की थी. इस हफ्ते गुरुवार तक प्याज़ के ख़ुदरा बाजारों में पहुंचने की संभावना है जिसके बाद क़ीमत में कमी आने की उम्मीद है.

मिश्र और टर्की से प्याज़ आएगा

सरकार अब तक 30,000 मीट्रिक टन प्याज़ के आयात का करार कर चुकी है. जबकि 15,000 टन प्याज़ के आयात के लिए ठेका देने की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है. सरकार की ओर से सरकारी कम्पनी एमएमटीसी को प्याज़ आयात करने का काम सौंपा गया है. सबसे पहले मिश्र से 6100 मीट्रिक टन, फिर टर्की से 11000 मीट्रिक टन आयात करने का करार किया गया था. इसी करार के तहत प्याज़ की खेप अब देश में पहुंचने लगी है. सूत्रों के मुताबिक अब हर हफ़्ते प्याज़ की खेप पहुंचती रहेगी.

दिल्ली में नैफेड के ज़रिए होगा प्याज़ का वितरण

सरकार ने प्याज़ के वितरण को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली में नैफेड को सफल और मदर डेयरी की दुकानों के ज़रिए प्याज़ का वितरण करने को कहा गया है. अभी तक ये साफ़ नहीं है कि आयात होने वाले प्याज़ को किस दाम पर बेचा जाएगा. फ़िलहाल मदर डेयरी की दुकानों पर प्याज़ 95 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक आयात होने वाले प्याज़ को 55 रुपए प्रति किलो के आसपास बेचे जाने की संभावना है

Back to top button