खुशखबरी: पीएसी में ‘बड़ी मूंछें’ रखने वालों के आएंगे ‘अच्छे दिन’, भत्तों में होगी बढ़ोतरी

‘मूछें हों तो नत्थूलाल जैसी’ अमिताभ बच्चन की फिल्म का यह डायलॉग तो आपने सुना ही होगा. इसी तर्ज पर बड़ी मूंछों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश पीएसी में नया प्रयोग किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश पीएसी के जवानों में मूंछों के प्रति क्रेज बढ़ाने के लेकर पुलिस प्रशासन कई कोशिशें कर रहा है. यूपी पीएसी की ओर से अपने जवानों से अपनी मूंछें बढ़ाने को कहा गया है और जिन लोगों की मूंछें करीने से बढ़ी हुई होंगी उनको प्रोत्साहित करने के लिए इनाम और रखरखाव के लिए अलग से पैसे भी दिए जाएंगे. खास बात यह है कि अच्छी मूंछें रखने के लिए मिलने वाले 50 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर अब 250 रुपये कर दिया गया है.

यूपी पीएसी ऐसे जवान जिनकी मूंछें शानदार होंगी उनको खास मौकों पर अलग से सम्मानित भी करेगा. पीएसी अधिकारियों को इस परंपरा को बढ़ाने के लिए बकायदा विभाग की तरफ से लिखित आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि अधिकारी जवानों में मूंछें बढ़ाने के लिए जवानों को प्रोत्साहित करें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा जवान रोबीली मूंछें रखना शुरू करें.

एडीजी (पीएसी) विनोद कुमार सिंह की तरफ से जारी इस आदेश में बताया गया है कि कैसे वो जब कुंभ मेलवे के दौरान प्रयागराज में थे तो पीएसी के कई जवानों को उच्चकोटि की मूंछें रखे हुए उन्होंने देखा. जिन जवानों के हाल में इस बात के लिए सम्मानित करने की बात एडीजी ने अपने पत्र में लिखी है, वो हैं सीतापुर पीएसी के राजकुमार सिंह, झांसी पीएसी के चंद्रभान सिंह, अलीगढ़ के रामनारायण सिंह, प्रयागराज पीएसी टीम के दिवाकर सिंह और प्रयागराज के ही कमला यादव. पुलिस विभाग की तरफ से इन लोगों को बकायदा 250 रुपये की राशि हर महीने दी जाएगी.  

बड़ी मूंछों के लिए पहले भी सरकार प्रोत्साहित करती रही है, लेकिन अब जबकि अधिकारियों की तरफ से विशेष आदेश जारी किया गया है तो उसके बाद जवानों मे बड़ी मूंछों के प्रति का क्रेज और बढ़ गया है.
Back to top button