खुलासा : इंसानों की तरह ‘ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार’ गाती है यह मछली

आज तक आपने मछलियों की कई प्रजातियों के बारे में सुना, पढ़ा और देखा होगा, लेकिन आज हम आपको जिस मछली के बारे में बता रहे हैं उसके बारे में आपने यकीनन पहले कभी नहीं सुना होगा. जब इसके बारे में जानेंगे तो आप जरूर हतप्रभ हो जाएंगे.

स्कॉटलैंड के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा धूसर रंग वाली सील मछली पर एक अध्ययन किया गया है, जिसमें उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं. उन्होंने बताया कि यह मछली इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल भी कर सकती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रूयज के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा तीन प्रशिक्षित सीलों को लोकप्रिय धुनों के हिस्से की नकल करते हुए दिखाया गया. अनुसंधानकर्ताओं की टीम द्वारा पता लगाए गए तथ्य बृहस्पतिवार को सामने आए हैं. आज तक आपने मछलियों की कई प्रजातियों के बारे में सुना, पढ़ा और देखा होगा, लेकिन आज हम आपको जिस मछली के बारे में बता रहे हैं उसके बारे में आपने यकीनन पहले कभी नहीं सुना होगा.

जब इसके बारे में जानेंगे तो आप जरूर हतप्रभ हो जाएंगे. स्कॉटलैंड के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा धूसर रंग वाली सील मछली पर एक अध्ययन किया गया है, जिसमें उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं. उन्होंने बताया कि यह मछली इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल भी कर सकती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रूयज के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा तीन प्रशिक्षित सीलों को लोकप्रिय धुनों के हिस्से की नकल करते हुए दिखाया गया. अनुसंधानकर्ताओं की टीम द्वारा पता लगाए गए तथ्य बृहस्पतिवार को सामने आए हैं.

Back to top button