खुफिया एजेंसी की बड़ी अलर्ट: आगे भी आतंकवादी कर सकते हैं बड़े हमले, पहुंच चुकी है हथियारों की बड़ी खेप

केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने एक बार फिर अलर्ट जारी कर आशंका व्यक्त की है कि पंजाब में आतंकवादी आगे भी बड़े हमले कर सकते हैं क्योंकि पंजाब में सीमा पार से हथियारों की खेप आई है। इसका इस्तेमाल आने वाले दिनों में किया जा सकता है। इसके बाद बीएसएफ ने भी सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है और गश्त तेज कर दी है।खुफिया एजेंसी की बड़ी अलर्ट: आगे भी आतंकवादी कर सकते हैं बड़े हमले, पहुंच चुकी है हथियारों की बड़ी खेप

आईबी के सूत्रों के मुताबिक, गुरदासपुर, अमृतसर और फिरोजपुर से सटी पाकिस्तान की सीमा काफी संवेदनशील है। पंजाब से सटे सांबा इलाके से भी हथियारों की खेप पंजाब में भेजी गई है। आईबी ने चेताया है कि अदलीवाल में पाकिस्तानी ग्रेनेड से हमला किया गया है। यह खेप का एक हिस्सा है, बाकी खेप कहां है, इसको खोजा जाना जरूरी है। 

आईबी ने यह भी चेताया है कि जालंधर के सीटी ग्रुप के पकड़े गए छात्रों से एक ही एके-56 बरामद की गई है, जो अमृतसर से डिलीवर हुई थी। इस एके-56 के साथ ग्रेनेड और अन्य हथियार भी पंजाब आए हैं, जिनका इस्तेमाल आतंकवादी कर सकते हैं। आईबी ने फिरोजपुर, अजनाला और गुरदासपुर के इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। 

फिरोजपुर की सीमा में इस साल में अब तक पांच पाकिस्तानियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ करते हुए पकड़ा जा चुका है, जिनमें से दो पाकिस्तानी सेना के जवान हैं। इसके अलावा फरवरी में एक पाकिस्तानी तस्कर को भारतीय सीमा में घुसने पर गोलीबारी के दौरान बीएसएफ ने मार गिराया था, उसका एक साथी फरार हो गया था। हालांकि पंजाब से लगती एलओसी पर तारबंदी की गई है फिर भी कुछ प्वाइंट ऐसे हैं जहां से घुसपैठ होने की संभावना बनी रहती है।

 इसके अलावा सतलुज नदी कई बार पाकिस्तान में जाने के बाद फिर से भारतीय सीमा में प्रवेश करती है। नदी के जरिए भी घुसपैठ की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। बीएसएफ की तरफ से पानी में बोट स्थायी तौर पर तैनात की गई है। 

सतलुज दरिया का चेक पोस्ट सबसे संवेदनशील इलाका है। यहां से सतलुज का पानी पाक जाता है। फिर पाक रेंजर्स की अखनूर चेकपोस्ट से भारत के टेडीवाल में आता है। जलमार्ग से घुसपैठ आसान है। जम्मू-कश्मीर से निकल कर रावी दरिया गुरदासपुर के बमियाल सेक्टर से पाक में दाखिल होता है। दीनानगर हमले के आतंकी यहीं से घुसे थे।

 50 किमी के दायरे में करीब 12 बार रावी दरिया भारत में आता है। बीएसएफ जवानों के मुताबिक इन जगहों पर ड्यूटी देना बेहद कठिन है। कई प्वाइंट्स ऐसे हैं, जहां से आसानी से घुसपैठ हो सकती है। वहीं रविवार को अलदीवाल में हमला किया गया, वहां से कुछ दूरी पर ही भारत-पाक सीमा पर अजनाला क्षेत्र में टांदीपुर और कमालपुर के पास दो आतंकवादी गिरफ्तार किए जा चुके हैं, जिनके पास से हथियार बरामद हुए थे। आईबी के सोमवार के अलर्ट के बाद सूबे में चौकसी बढ़ा दी गई है।

Back to top button