खुदाई के दौरान टूटा शिवलिंग, फिर हुआ कुछ ऐसा कि डर गए लोग

भारत के लोगों में आस्था देखी जा सकती है जिसके चलते वो भगवान के प्रति काफी विश्वास रखते हैं. देश का हर इंसान किसी न किसी भगवान को याद करता ही है और उसे पूजता भी है. शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सबसे बड़ा माना जाता है. इन्हें प्रसन्न करने का हर कोई प्रयत्न करता है. कहा भी जाता है कि शिवलिंग में भगवान शिव का वास होता है.  दरअसल, झारखंड में एक घटना हुई थी जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. हालाँकि घटना करीब 150 साल पुरानी है पर हैरानी भरी है.

बता दें, जिस समय यह घटना घटी उस समय अंग्रेजी शासन था, जो झारखंड में रेलवे लाइन बिछा रहे थे. इसी दौरान खुदाई में शिवलिंग मिली जिसे देखते ही लोगों ने काम बंद कर दिया. लेकिन ब्रिटिश इंजीनियर रोबर्ट हेनरी ने वहां फिर से खुदाई करने को कहा. इतना ही नहीं उसने मजदूर से फावड़ा लेकर शिवलिंग को खंडित कर दिया. लेकिन ये हैरानी की बात रही क कुछ देर बाद उस इंजीनियर की मौत हो गई. इसके अलावा जो मशीन वहां पर थी वह भी इस घटना के बाद बंद हो गई.  

इस घटना के बाद सरकार को वह रेलवे रूट बदलवाना पड़ा. इस हैरानी भरी घटना के बाद लोगों ने वहां  पर मंदिर बना दिया और पूजा करना शुरू कर दिया. उसी जगह पर आज एक बड़ा मंदिर बना हुआ है. इसी बारे में जब लोगों से बात हुई तो उन्होंने बताया कि उस इंजीनियर को लोगों ने काफी समझाने का प्रयास किया था लेकिन वह किसी की सुनने लिए तैयार ही नहीं था औऱ उसने भगवान के शिवलिंग पर फावडे से वार कर दिया.

Back to top button