खाने से पहले रोजाना खाएं सलाद, बचे रहेंगे कई बीमारियों से

गोंडा. ब्लड (खून) की हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। गोंडा निवासी डॉक्टर ने बताया है कि खून शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने काम करता है और शरीर के तापमान को भी कंट्रोल है। गलत और अनहेल्दी आहार खाने से हमारे ब्लड में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते रहने चाहिए। इन 5 फूड्स के सेवन से ब्लड में मौजूद हानिकारक तत्वों को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।
खाने से पहले जरूर खाएं सलाद
अपने आहार की शुरुआत से पहले अच्छी मात्रा में ग्रीन सलाद या रंगीन सब्जियों का मिक्स सलाद खाएं। सलाद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंजाइम्स से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को सही रखता है। साथ ही ये जरूरी विटामिन, मिनरल्स और कई अन्य फिटोकेमिकल्स मुहैया करवाता है। इसलिए हर बार खाने से पहले कम से कम एक कटोरी ग्रीन या कलरफुल सलाद खाएं।
अनाज का करें सेवन
शरीर की रक्त शर्करा को स्थिर रखने के लिए भोजन के बीच में हेल्थी स्नैक्स खाने चाहिए। रक्त शर्करा में आने वाला उतार चढ़ाव आपके शारीरिक ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है। इसके साथ ही इसका असर प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी पड़ता है। ये वजन को भी ठीक करता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नट्स, साबुत अनाज का दलिया और स्मूथी आदि का सेवन करना चाहिए।
नींबू और संतरे का भी करें सेवन
एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर संतरा और नींबू ग्लूटाथियॉन के उत्पादन को बढ़ाकर लीवर के कार्य में सहायता करते हैं। ग्लूटाथियॉन वह यौगिक है जो लीवर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जरूरी होता है। कुछ दिनों तक ठोस आहार के बिना नींबू पानी पीने से आपके डिटॉक्स प्रणाली को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा मिलता है। नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट यौगिक, लिमोनोइड्स होते है जो डिटॉक्सिफाई एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं।
शरूर के लिए सबसे जरूरी है पानी
अगर आप शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है पानी पीना। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो बहुत हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिलता है और शरीर की गंदगी पूरी तरह साफ नहीं होती है। इसलिए बॉडी डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।
सुबह खाली पेट करें फलों का सेवन
सुबह खाली पेट पर्याप्त मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए। फलों में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स खून को साफ करते हैं। ये आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर कोलन और लिम्फेटिक सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हों, तो फल मदद कर सकते हैं।
ब्लड में टॉक्सिन्स से इन 5 रोगों का खतरा
1. ब्लड में टॉक्सिन्स से चेहरे और शरीर पर मुंहासों की समस्या आती है।2. त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाना ब्लड में टॉक्सिन्स का ही कारण है।3. नसों में नीलापन दिखाई देना और त्वचा का नीला पड़ जाना भी ब्लड में टॉक्सिन्स को होना है।4. ब्लड में टॉक्सिन्स से त्वचा पर खुजली वाले गोल-सफेद चकत्ते हो जाते हैं।5. जब ब्लड में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ने लगती है तो त्वचा और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगते हैं।

Back to top button