खाने से ज्यादा लड़कियां इस चीज में करती है खीरे का इस्तेमाल!

खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें फैट और कैलोरी नाम मात्र को ही मौजूद होती है. यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं. आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि लड़कियां खाने के अलावा खीरे का किस तरह से इस्तेमाल करती हैं.

पानी का है बहुत अच्छा स्त्रोत…

खीरा पानी का एक  बहुत अच्छा स्त्रोत होता है. अगर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाए तो यह प्रोटीन को पचाने में बहुत लाभदायक साबित होता है. इसमें पाया जाने वाला इरेप्सिन नामक एक तत्व प्रोटीन को पचाने का काम करता है.

बालों के लिए लड़कियां पीती हैं खीरे का जूस…

खीरे में बालों को पोषण प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं. अगर आपके बवाल कमज़ोर और दोमुहे हैं तो आपको खीरे के जूस को पालक के जूस में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

खीरे का बनाती हैं फेस मास्क…

लडकियां खीरे का फेस मास्क के रूप में भी प्रयोग करती हैं. खीरे का यह फेस मास्क चेहरे पर कसाव लाता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी सक्षम होते हैं.

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

आँखों की जलन व सूजन को कम करने के लिए भी करती हैं खीरे का प्रयोग…

खीरे में प्रचुर मात्रा में स्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड मौजूद होता है. यही कारण है कि यह आँखों को ठंडक पहुंचाता है और पानी की कमी को दूर करता है. खीरे का सेवन करने से आँखों की सूजन भी दूर होती है.

Back to top button