खांसी में राहत दिलाये घर में बने ये काढ़े

बदलते मौसम के साथ कई बीमारिया भी हो जाती है उसमे से एक खासी की समस्या का होना आम बात है। जिसकी वजह से गले में दर्द रहता है और नींद भी नहीं आती है। कफ वाली खासी साँस की परेशानी को बढ़ा देती है और सुखी खासी गले का दर्द बहुत ही बढ़ा देती है। इससे आराम पाने के लिए लोग सिरप का इस्तेमाल करते है जो शरीर के लिए हानिकारक होती है। इनकी वजह से खासी तो एक बार के लिए ठीक हो जाती है लेकिन शरीर की नसों में पहुँचकर उन्हें नुकसान पहुचाँती है। इन सबसे अच्छा है की आप इसके लिए घरेलू तरीको को अपना सकते है जैसे इसके लिए घरेलु काढ़ा पिया जा सकता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है तो आइये जानते काढ़े पीने से खासी को किस तरह से दूर करे…..
#. इसके लिए पानी में हल्दी डालकर उसमे चाय की पत्ती दाल दे और इसके बाद अदरक का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल ले। ठंडा कर इसे सोने से पहले पी ले जिससे राहत मिलेगी।

#. गुड़ को अच्छे से कूटकर उबलते पानी में डाल दे। इसके बाद थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छे से उबाल ले। फिर इसे गुनगुना ही पिए। इससे खासी में राहत मिलेगी।

#. दो कप पानी को उबाल ले फिर इसके बाद इसमें अदरक डालकर फिर इसमें शहद डालकर अच्छे से उबाले। थोड़ी देर बाद इमली को डाल दे। बाद में छानकर पी ले, खासी में आराम मिलेगा।

#. तुलसी को अदरक के साथ पानी में डालकर मिला ले। फिर इसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला ले। इस पानी को पिने से भी फायदा मिलता है।

#. मुलेठी की चाय बना ले फिर इसमें अदरक के साथ गुड़ भी डाल दे जिसकी वजह से भी खासी को दूर किया जा सकता है।

Back to top button