क्षेत्र के विधायक अमर सिंह की उम्र उनकी किस्मत पर पड़ी भारी, न बन सके मंत्री

करीब ढाई वर्ष बाद योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में 11 ऐसे विधायकों की किस्मत चमक गई, जो पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। मगर, भाजपा की नीति के फेर में फर्रुखाबाद की कायमगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक अमर सिंह की उम्र उनकी किस्मत पर भारी पड़ी। ऐसे में ऐन वक्त पर शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची से उनका नाम कट गया।

राजभवन में 23 विधायकों ने बुधवार को सरकार में मंत्री पद की शपथ ली जबकि मंगलवार रात तक शपथ लेने वालों की सूची में 24 के नाम शामिल थे। दरअसल, अनुसूचित जाति (खटिक) के अमर सिंह 17वीं विधानसभा के लिए पहली बार फर्रुखाबाद की कायमगंज सुरक्षित सीट से विधायक चुने गए हैैं। खटिक समाज के वोट बैैंक को देखते पहले-पहल संघ ने अमर सिंह का नाम योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए आगे बढ़ाया था। अमर सिंह सोमवार को मुख्यमंत्री से मिलने लखनऊ आए थे और शपथ लेने वालों की सूची में उनका नाम शामिल था। इसके बाद इसकी पुष्टि पार्टी से जुड़े एक नेता और शपथ ग्रहण की व्यवस्थाओं से जुड़े एक वरिष्ठ अफसर ने करते हुए बताया कि देर रात अमर सिंह का नाम सूची से हटाया गया।

अमर की जन्मतिथि एक अगस्त 1945 है। बुधवार को उनकी उम्र 74 वर्ष 20 दिन हो चुकी थी। ऐसे में एक वर्ष बीतने से पहले ही वह 75 वर्ष के हो जाते जबकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल अभी तकरीबन ढाई वर्ष बाकी है। उल्लेखनीय है कि भाजपा अब 75 पार वालों को ऐसे किसी भी पद पर नहीं बनाए रखना चाहती है। गौरतलब है कि राजेश अग्रवाल ने मंगलवार को इसीलिए वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया कि उनकी उम्र 76 वर्ष की हो रही थी।

Back to top button