नोटबंदी के बाद अाज RBI का बड़ा एेलान, कम हो जाएंगी ब्याज दरें

नर्इ दिल्ली। रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल आज क्रेडिट पाॅलिसी का एेलान करेंगे। नोटबंदी के बाद यह पहली बार होगा जब वे क्रेडिट पाॅलिसी का एेलान करेंगे। माना जा रहा है कि इस एेलान में ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है जिससे र्इएमआर्इ कम हो सकती है।

पीएम मोदी का सबसे बड़ा ऐलान, खुशी से उछल जाएंगे सभी देशवासी

क्रेडिट पाॅलिसी का एेलान करेंगे गवर्नर उर्जित पटेल

क्रेडिट पाॅलिसी का एेलान करेंगे गवर्नर उर्जित पटेल

6 फीसदी हो सकती है रेपाे रेट

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा से उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक ब्याज दरें घटाएगा जिससे र्इएमआर्इ कम होगी आैर लोगों को राहत मिलेगी। नोटबंदी के असर के कारण मुख्य नीतिगत दर रेपो में 0.25 फीसदी की कमी कर सकती है। इससे मौजूदा रेपाे रेट 6.25 फीसदी से घटकर 6 फीसदी तक हो जाएगी।

अभी-अभी: रूस ने नोटबंदी को लेकर भारत को दी बड़ी धमकी

जनवरी 2015 से अब तक 1.75 फीसदी की कटौती

उर्जित पटेल की अध्यक्षता में ये दूसरी बैठक होगी जिसमें रेपो रेट घटार्इ जा सकती है। इससे पहले अक्टूबर में भी रेपो रेट को 0.25 फीसदी घटाकर 6.25 फीसदी किया गया था। हम आपको बता दें कि जनवरी 2015 के बाद रिजर्व बैंक मुख्य नीतिगत दर में 1.75 फीसदी की कटौती कर चुका है। 

अभी अभी: आरबीआई का ऐलान, कल आम जनता को मिलेगा नोटबंदी का तोहफा

एेसे समझिए रेपो रेट 

बैंकों को अपने रोजमर्रा के कामों को निपटाने के लिए रिजर्व बैंक से कर्ज दिया जाता है। एक से तीन दिन के लिए दिए जाने वाले इस कर्ज पर रिजर्व बैंक जिस दर से ब्याज की वसूली करता है। उसे ही रेपाे रेट कहते हैं।

 
Back to top button