क्या भारत में खत्म होगा लॉकडाउन ?

न्यूज डेस्क

भारत में तीन मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म हो जायेगा। सभी के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि यदि सरकार ने लॉकडाउन हटा दिया तो क्या होगा और यदि आगे बढ़ा दिया तो क्या होगा। यह सवाल इसलिए लोगों को परेशान कर रहा है क्योंकि दोनों ही सूरतों में जनता को ही परेशानी झेलनी है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 33 हजार पार कर चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार से अधिक हो चुका है। देश में पिछले महीने 25 मार्च से लॉकडाउन है। 3 मई को लॉकडाउन के 40 दिन हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें :    ऋषि कपूर की तस्वीर साझा कर भावुक हुई लता मंगेशकर

दूसरे चरण का लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या होगा, इसके कई संकेत 29 अप्रैल को सरकार ने दिए।

पूूरे देश में लॉकडाउन की वजह से जिनकी कमाई छिन गई उन गरीब प्रवासी मजदूरों को अपने अपने गृह-राज्य लौट जाने की आजादी दे दी गई है। इन लोगों को बसों में भेजा जाएगा। बसों को सैनिटाइज किया जाएगा और उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा।

सभी मजूदरों की कोविड-19 के लिए जांच भी होगी और जिनमें कोई भी लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही बसों में भेजा जाएगा। गंतव्य पर पहुंचने के बाद दोबारा जांच होने की भी संभावना है।

ऐसा बताया जा रहा है कि कई राज्यों ने श्रमिकों की यात्रा के लिए रेल सुविधा की भी मांग की है। देश के कोने-कोने में फंसे प्रवासी श्रमिकों की संख्या लाखों में है और ट्रेनों में बसों के मुकाबले ज्यादा श्रमिकों को भेजा जा सकेगा, लेकिन केंद्र सरकार ने अभी इसकी अनुमति नहीं दी है।

यह भी पढ़ें :   ट्रंप का दावा-चीनी लैब से आया है कोरोना वायरस

प्रवासी श्रमिकों के अलावा घर लौटने की ये इजाजत अपने अपने घरों से दूर फंसे तीर्थ यात्रियों, सैलानियों, छात्रों इत्यादि को भी दी  गई है। ये छूट हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट इलाकों में लागू नहीं होगी।

हालांकि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने बसों में श्रमिकों को लाना एक सप्ताह पहले से ही शुरू कर दिया था। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह भी घोषणा की चूंकि तालाबंदी की वजह से देश में स्थिति काफी संभली है, 4 मई से नए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे जिनके तहत कई जिलों को कई तरह की रियायतें दी जाएंगी।

वर्तमान में स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के 736 जिलों में से 129 जिलों को हॉटस्पॉट घोषित किया हुआ है। बसों और ड्राइवरों के इंतजाम में समय लग सकता है, इसलिए पूरे देश में इस गतिविधि के तुरंत शुरू होने की उम्मीद कम है।

इससे तो स्पष्ट है कि तीन मई के बाद लॉकडाउन जारी तो रह सकती है लेकिन उसमें उन इलाकों में जो हॉटस्पॉट नहीं हैं कई तरह की छूट दी जाएगी। छूटों पर अपने अपने निर्णय राज्य सरकारें भी लेंगी।

यह भी पढ़ें : सीरम इंस्टीट्यूट का दावा- सितंबर तक मिलने लगेगा भारत में बना टीका!  

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने का फैसला ले लिया है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि तीन मई के बाद रोज सुबह सात बजे से 11 बजे तक प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन और प्रतिबंधों में धीरे धीरे ढील दी जा रही है। विशेषज्ञों को चिंता है कि कहीं ऐसा करने से संक्रमण अचानक फिर से फैलने ना लगे, लेकिन सरकारें कह रही हैं कि प्रतिबंधों में ढील देने में भी पर्याप्त एहतियात बरती जाएगी।

यह भी पढ़ें :  US इकोनॉमी : 2014 के बाद पहली बार रसातल में जीडीपी ग्रोथ

Back to top button