क्या-क्या है करौंदे के ज्यूस के लाभ, सेहत के लिए क्यों है लाभकारी

स्वाद में खट्टे-मीठे करौंदे का उपयोग जूस बनाने के लिए भी किया जाता है. इसके बारे में आपने सुना ही होगा. करौदें में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होने के साथ-साथ pH 2.3 से 2.5 होता है. इसके अलावा करौंदे के जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. यह जूस विटामिन ए, एस्कॉर्बिक एसिड और ऊर्जा से भरपूर होता है. इस जूस का सेवन करने से एनीमिया, कब्ज, पाचन संबंधी समस्याएं आदि नहीं होती है. अगर सेहत को ठीक रखना है तो इस जूस का सेवन करना शुरू कर दें. इसी के साथ जानते हैं करोंदे के फायदे.

* एनीमिया से रोकथाम- करौंदे के जूस में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है इसलिए यह जूस पीने से रक्त में हिमोग्लोबिन कम नहीं होता है और ना ही एनीमिया होने की समस्या पैदा होती है.

* खून को साफ करता है- करौंदे का जूस शरीर के टॉक्सिन्स निकालने में मददगार होता है. इस जूस का सेवन करने से लिवर, किडनी आदि शरीर के महत्वपूर्ण अंग डिटॉक्स हो जाते हैं और खून साफ होता है.

* सूजन को कम करता है– करौंदे के जूस में विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. जिसकी वजह से करौंदे के जूस का सेवन करन से शरीर की सूजन कम हो जाती है.

* पेट के लिए फायदेमंद– करौंदे का जूस पेट और पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, डायरिया, पेट दर्द आदि से निजात दिलाता है.

* शुगर की संभावना कम करता है- करौंदे का जूस पीने से ब्लड मे शुगर का स्तर कम हो जाता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा नहीं रहता है. साथ ही इससे बार-बार भूख नहीं लगती और वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता है.

Back to top button