क्या कभी आपने सोचा है क्‍यों स्‍क्रीन पर अचानक दिखने लगते हैं कुछ अंक

अचानक दिखने लगते हैं कुछ अंक

टेलीविजन पर कोई फिल्‍म या अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखते समय आपने कई बार स्क्रीन पर कुछ अजीब से अंक देखे होंगे। क्‍या आपने कभी सोचा कि ये अजीब अंक भला क्‍यों दिखाते हैं। कुछ लोगों को लगता होगा कि ये नंबर चैनल के कंट्रोल रूम या सैटेलाइट से दिखाए जाते हैं और वही नंबर सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि दुनिया की हर एक टीवी पर एक सा ही दिखता है।क्या कभी आपने सोचा है क्‍यों स्‍क्रीन पर अचानक दिखने लगते हैं कुछ अंक

अगर आपको भी कुछ ऐसा ही लगता है, तो चलिए जान ही लीजिए इन नंबरों के पीछे का असली गणित। टीवी स्‍क्रीन के कोनों या कभी कभी एक्‍टर्स के चेहरे पर भी दिखाई देने वाले इन अंकों के पीछे का सबसे अनोखा सच तो यह है कि आपकी टीवी पर दिखने वाला कोई भी नंबर पूरी तरह से यूनिक है यानी कि वह देश में किसी भी दूसरे टेलीविजन पर नहीं दिखता।

ये नंबर आमतौर पर 8 डिजिट के होते हैं और इनमें अंग्रेजी के अक्षर और 1 से 0 तक के अंक रैंडम क्रम में होते हैं। कुछ सेकेंड तक दिखाई देने के बाद ये नंबर अपने आप ही गायब हो जाता है। इस नंबर के द्वारा डिजिटल टीवी प्रदाता या चैनल यह आसानी से जान सकता है कि संबंधित नंबर वाला टीवी कनेक्‍शन या सेटटॉप बॉक्‍स किस उपभोक्‍ता के घर पर लगा है।

Back to top button