क्या आप भी ढूंढना चाहते हैं अपनी शक्ल का इंसान तो चेक करें इस साइट पर

अपनी शक्ल का इंसान अपनी आँखों के सामने देखना अपने आप में एक अनूठा अनुभव होता है। आमतौर पर ये सुनाहरा अवसर बहुत कम लोगों को मिलता है। लेकिन अब अगर आप चाहे तो आप भी अपना हमशक्ल देख सकते हैं। इस काम के लिए आप ट्विन स्ट्रैंजर्स (twinstrangers.net) नाम की वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। जानिए इस वेबसाइट के बारे में।

अगर आप भी ढूंढना चाहते हैं अपनी शक्ल का इंसान तो चेक करें इस साइट पर

अप्रैल 2015 में नियाम गिनी नामक एक 26 वर्षीय स्टूडेंट और टीवी प्रेजेंटर ने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर ट्विन स्ट्रैंजर्स नामक प्रोजेक्ट शुरू किया था। कुछ ही महीनों के भीतर उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा, जब उन्हें अपनी एक नहीं, दो-दो हमशक्ल मिल गईं।

डबलिन की नियाम को अपनी पहली डुप्लीकेट मिली कारेन ब्रैनिगन के रूप में। दोनों की मुलाकात भी हुई और उनकी फोटो जल्द ही सोशल मीडिया में वायरल हो गईं।

इस वेबसाइट पर इस तरह के कई अन्य ‘अनजान जुड़वां’ की तस्वीरें और वीडियो हैं। जुड़वां खोजने के मामले में शायद वेबसाइट की फाउंडर नियाम सबसे ज्यादा लकी हैं, क्योंकि उन्हें आइरिन के रूप में अपनी तीसरी डुप्लीकेट भी मिल गई है। उन दोनों का वीडियो भी वेबसाइट पर अपलोड है।

इस वेबसाइट पर रजिस्टर कराने के बाद अपनी कुछ फोटो अपलोड करनी पड़ती है। इसके बाद आपको कुछ विकल्पों पर क्लिक करना होता हे। इनमें आपके चेहरे के बारे में पूछा जाता है, जैसे- चेहरे का शेप, आंखों और आइब्रो का प्रकार आदि। आपको दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त पर क्लिक करना होता है। फिर यह वेबसाइट अपने डेटाबेस में से आपके चेहरे से मिलते-जुलते चेहरे छांटकर पेश करती है।

यहां हम आपको बता दें कि इस वेबसाइट की शुरुआती सर्विस मुफ्त है। लेकिन इसके डेटाबेस में ज्यादा गहराई से सर्च करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। यह भी ध्यान रखने लायक बात है कि जरूरी नहीं कि आपको अपना डुप्लीकेट मिल ही जाए। वेबसाइट खुद पर रजिस्टर्ड लोगों के डेटाबेस में सर्च करती है।

देखें तस्वीरें : अपनी शक्ल का इंसान

Back to top button