क्या आप जानते है सफलता का रंग कौन-सा है

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि दुनिया का हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता हैं. इसी के साथ घर परिवार के लोगो को सभी तरह के सुख सुविधा भी प्रदान करना चाहता हैं ​बस इसी वजह से व्यक्ति कड़ी से कड़ी मेहनत कर पैसे कमाने की कोशिश करता हैं जिससे उसका भविष्य अच्छा गुजरें. ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जो कड़ी मेहतन के बाद भी घर की परेशानी दूर नहीं कर पाते हैं.

वहीं अगर आप भी उनमे से एक हैं और आप भी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं तो आज हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सफलता दिला सकते हैं.आइए जानते हैं वास्तुशास्त्र की तरह ही चीनी फेंगशुई भी मानी जाती हैं वही फेंगशुई की धारण के मुताबिक दक्षिण ​प्रसिद्धि, पहचान और मान सम्मान देने वाली दिशा मानी जाती हैं.

इसी के साथ प्रसिद्धि, पहचान और मान सम्मान के लिए दक्षिण दिशा को ऊर्जावान किया जाना बहुत ही जरूरी होता हैं इसके लिए दक्षिण दिशा के प्रधान तत्व अग्नि और इसके सहयोगी तत्व लकड़ी को पुष्ट करके बेहतर लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं. कहते हैं घर और कार्यालय के दक्षिण दिशा वाले भाग में जल और जल के चित्रों का प्रयोग करना फेंगशुई के मुताबिक वर्जित माना जाता हैं क्योंकि जल अग्नि तत्व को क्षीण कर देता हैं इस वजह से दक्षिण दिशा से आने वाले लाभों में ह्रास होना शुरू हो जाता है.

इसी के साथ दक्षिण दिशा में लाल और नांरगी रंग का प्रयोग बहुत ही अच्छा और शुभ माना जाता हैं.कहते हैं यह सभी रंग अग्नि तत्व से सम्बंधित रंग हैं अन्य सहयोगी रंग जैसे हरा भी दक्षिण दिशा में प्रयोग हेतु उत्तम हैं क्योंकि यह लकड़ी का रंग होता हैं और लकड़ी अग्नि को पुष्ट करती हैं वही नीला और काला रंग दक्षिण दिशा में प्रयोग हेतु ठीक नहीं हैं क्योंकि फेंगशुई में इन रंगों को जल तत्व का रंग माना जाता हैं.

Back to top button