क्या आप जानते है खून में हीमोग्लोबिन की कमी बनती है एनीमिया रोग का कारण…

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। हीमोग्लोबिन हमारी रक्त कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है। ये प्रोटीन हमारे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित करता है। इसका मुख्य काम हमारे फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है ताकि हमारी जीवित कोशिकाएं सही से काम कर सकें। जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, वो लोग एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। यदि आपके शरीर में भी खून की कमी है तो अपने आहार पर खास ध्यान दें। आज हम आपको बताने जा रहें है कि तरह से आप अपने खून और हिमोग्लोबिन में इजाफा कर सकते हैं।

* पालक की सब्जी एनीमिया में दवा की तरह काम करती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, बी9, विटामिन ई और विटामिन सी, फाइबर और बीटा केरोटीन पाया जाता है। आधा कप उबले पालक में 3।2 मि।ग्रा। आयरन पाया जाता है। यह एक ही बार में किसी महिला के शरीर में 20 प्रतिशत आयरन की पूर्ति करने में सक्षम है।

* प्रायः ये देखा गया है कि हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा खाद्य प्रदार्थ है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, और पोटेशियम सही मात्रा में होता है। ये शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करता है।

* राष्ट्रीय एनीमिया एक्शन कॉउंसिल के अनुसार,आयरन की कमी हीमोग्लोबिन के स्तर के कम होने का सबसे प्रमुख कारण है। जिगर, लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, पौष्टिक नाश्ता अनाज, बादाम, कस्तूरी और शतावर कुछ वो चीजें हैं जिनमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। अतः आप आयरन बढ़ाने के लिए इनका सेवन कर सकते हैं।

* हरे पत्तेदार सब्जियां (जैसे सरसों, पालक, बथुआ, मैथी, धनिया, पुदीना आदि), टमाटर, ब्रोकोली, लाल शिमला मिर्च, बीन्स, मटर, पत्ता गोभी, चुकुंदर, मक्की, grapefruit, संतरा, सेब, अनार, मौसंबी, pineapple, केला, कीवी फ्रूट, raspberry, strawberry, अमरुद, पपीता, आम, चीकू, लीची, और औंकुरित दाल और चने आदि का सेवन अधिक किया जाये।
* चना, मोठ मुंग को रात में अंकुरित कर सुबहे निम्बू का रस डालकर खाने से भी खून बढ़ता है और शक्ति भी आती है। मक्का यानि कॉर्न को रोजाना सुबह उबाल कर खाने से भी फायदा होता है|

Back to top button