क्या आप जानते है की खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, पढ़े पूरी खबर

अक्सर मां या किसी दूसरे बड़े ने आपको उस समय पक्का टोका होगा जब आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी रहे होंगे… ऐसा अक्सर सुना तो होता है, लेकिन इसे मानने में दिक्कत होती है. अक्सर हम सामने वाले से पूछ लेते हैं कि क्यों नहीं पीना चाहिए. अगर तो सामने वाला ईमानदार है तो वह साफ कह देगा कि उसे नहीं पता, और अगर पता ही नहीं है तो वह अपने सुने-सुनाए बेतुके से जवाब आपको देगा… तो अगर आप भी आज तक इस सवाल का जवाब नहीं पा सके हैं कि आखिर खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं-

क्यों नहीं पीना चाहिए खाने के बाद पानी

1. खाने के बाद पानी पीने से पाचन में परेशानी हो सकती है.
2. खाने में मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना चाहिए. खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से इस प्रक्रिया पर असर पड़ता है. इसलिए ही कहा जाता है कि खाना खाने के करीब 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए.
3. जाने माने न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अंजू सूद का कहना है कि जो भी आप खाते हैं उसे पचाने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगता है. खाना आपकी ग्रासनली से होकर पेट तक जाता है. इसके बाद वह मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत तक जाता है. इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन में मदद करने का काम करते हैं. तो अगर आप खाने से पहले पानी पी लेंगे तो यह प्रक्रिया प्रभावित होगी.

4. जब आप खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो खाने को पेट से आंत तक जितने समय में जाना चाहिए था उससे कम समय में वह आंत तक पहुंच जाता है. इससे शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिलता.
5. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गैस और एसिड जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
6. डॉक्टर सूद का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप पानी पी लेते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को बदल सकता है और खाना पचाने के लिए जरूरी तापमान को प्रभावित कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप खाना खाने के 30 मिनट तक पानी न पीएं. इससे पाचन बेहतर होगा.

7. पानी पीने से पाचन क्रिया में रुकावट होती है. और इस तरह से होने वाली पाचन क्रिया पेट में अपने पीछे बहुत सा भोजन छोड़ देती है. जो पेट में रहते हुए ग्लूकोज बनाता है और फैट में बदल जाता है. इस प्रक्रिया से आपको गैर जरूरी इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी शुरू होती है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है और डायबिटीज जैसी परेशानियां पैदा कर सकती है.

इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए जितना जरूरी पानी पीना है उतना ही जरूरी यज जानना भी कि पानी किस समय पीना है.

खाने के तुरंत बाद पानी न पीने पर क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद में भी खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया जाता है. आयुर्वेद में तो खाने के बाद तुरंत पानी पीने की जहर से तुलना की जाती है. आयुर्वेद के अनुसार जो भी हम खाते हैं वह नाभि के उल्टी तरफ मौजूद जठराग्नि में जाकर पचता है. और जठराग्नि खाना खाने के 1 घंटे तक सक्रिय होती है. ऐसे में पानी पी कर आप उसे शांत कर सकते हैं.

आयुर्वेद का मानना है कि जठर की अग्नि ही खाना पचाने में मदद करती है. अगर आप खाना खाने के बाद ऊपर से पानी पी लेते हैं तो यह शांत हो जाती है और पाचन में समस्या होती है. इसलिए आयुर्वेद कहता है कि खाना खाने के 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए.

Back to top button