क्या आप जानते है इन 5 वजहों से भी बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है, आज की लाइफस्टाइल में ये किसी को भी हो सकता है. लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आप सावधान हो सकते हैं. वक्त रहते अगर आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. आप कुछ आदतों से दूर रहें जिसकी वजह से आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं. तो जानिए हार्ट अटैक के कारण और इनसे बचकर रहें.

* हाई ब्लड प्रेशर इसकी एक बड़ी वजह साबित हो सकती है. इससे आपके दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही इससे आर्टरीज, जो दिल तक ब्लड पहुंचाती हैं उन पर भी असर पड़ता है और ये परेशानी होती है.

* शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से भी हार्ट अटैक की परेशानी होती है. इससे आर्टरीज पतली हो जाती हैं और ब्लड दिल तक अच्छी तरह सप्लाई नहीं हो पाता है इस पर बुरा असर पड़ता है. डायबिटीज भी इसकी एक वजह हो सकती है.

* मोटापा भी इस परेशानी की एक वजह हो सकता है. वजन बढ़ने की वजह से कोलेस्ट्रोल और कई बार ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है. इन सबका बुरा असर आपके दिल पर पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा होता है.

* मांस और डेयरी प्रोडक्ट ज्यादा खाने से भी इसका खतरा होता है. इनमें काफी मात्रा में फैट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. इसके अलावा, जंक फूड, शराब और सिगरेट भी इसकी वजह होते हैं.

* अगर आपके घर में पापा-मां या दादा-दादी किसी को हार्ट अटैक की परेशानी हो, तो चांसेज हैं कि आप भी इससे गुजर सकते हैं. इसके अलावा, स्ट्रेस और फिजिकल एक्टिविटी ना करना भी इसकी एक वजह में से है.

Back to top button