क्या आप जानते है, अखरोट का सेवन रहता है सेहत के लिए फायदेमंद…

अखरोट खाने से संज्ञात्मक क्षमता, प्रजनन स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी अन्य बीमारियों को भी दूर रखने में मदद मिलती है। एक स्टडी (Study) में साबित हुआ है कि अखरोट खाने (Walnut) से शरीर के लिए जरूरी फाइबर (Fibre), प्रोटीन (Protein), विटमिन (Vitamin), मैग्निशियम, फॉस्फॉरस और ओमेगा-3 (Omega-3) अल्फा लिनोलेनिक ऐसिड (एएलए) सहित कई न्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त आपूर्ति होती है।

अखरोट में ओमेगा-3 मौजूद होता है। इसमें उपस्थित फैटी एसिड न केवल दिल, बल्कि हमारे ब्रेन के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अखरोट का सेवन हमें कैंसर, मोटापा और डायबीटीज जैसी भी बचाता है। अखरोट के सेवन से दिमाग भी तेज होता है। लेकिन अक्सर हम लोगों के दिमाग में एक सवाल होता है कि इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए जिससे इसका पूरा लाभ हमें मिल सके। तो आज हम आपके लिए लेकर आए है कि अखरोट का सेवन कब और कैसे करना चाहिए…

– रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना काफी फायदेमंद रहता है।

– शाम के वक्त स्नैक्स में आप अखरोट को भूनकर भी खाने में उपयोग कर सकते हैं।

– दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

– दही में अखरोट की दो-तीन गिरियां मिलाकर भी इसे खाया जा सकता है।

– अगर आपको एलर्जी है तो अखरोट का सेवन करने से बचें। एलर्जी के दौरान अखरोट का सेवन करने से आपको छाती में खिंचाव और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

– काले अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें ऐसे केमिकल पाए जाते है जिनसे त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। और अगर आप नियमित रुप से काले अखरोट का प्रयोग कर रहे हैं तो ये आपके लिए काफी घातक साबित हो सकता है।

अक्सर अखरोट(walnut) का चुनाव करते समय उसके छिलके को चेक करना चाहिए। ऐसा अखरोट लेने से बचें जिसमें छेद हो या फिर वो टूटा हुआ हो। आपको बता दें कि अगर आप छिलके वाला अखरोट स्टोर करना चाहते हैं और चाहते हैं कि ये 2 से तीन महीने तक सुरक्षित रहे तो इसे ठंडे स्थान पर एयरटाइट कंटेनर में डालकर रखें। वहीं, अगर बात बिना छिलके वाले अखरोट की करें तो इसे आप फ्रीज में स्टोर करके छह महीने तक चला सकते हैं।

Back to top button