क्या आप जानते हैं इस साल के सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण के पीछे का ये गहरा रहस्य

ज्योतिष्यशास्त्रों के अनुसार जुलाई के महीने में 13 तारीख से साल का दूसरा सूर्य ग्रहण पड़ेगा जिससे कई लोगों की राशि पर गहरा प्रभाव पडेगा. इसके बाद जुलाई महीने की 27 तारीख को चंद्र ग्रहण लगने वाला है. कहा जा रहा है कि 13 जुलाई को होने वाला सूर्य ग्रहण करीब एक घंटे तक रहेगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस ग्रहण से जुड़ी कुछ ख़ास बातें.क्या आप जानते हैं इस साल के सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण के पीछे का ये गहरा रहस्य

इस सूर्य ग्रहण की सबसे ख़ास बात तो यह है कि यह सूर्यग्रहण इस साल अमावस्या को पड़ेगा. इसके अलावा यह बताया जा रहा है कि ये सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा बल्कि इंग्लैंड के ग्रीनविच शहर में दोपहर 1:30 बजे नजर आएगा साथ ही अमेरिका के पूर्वी तट पर सुबह 9:30 बजे दिखेगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण का समय भारतीय समय अनुसार 7 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा.

सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण के पीछे का रहस्य :

इसके पीछे का राज बताया जाता है कि धरती अपनी धुरी पर घूमने के साथ साथ सूर्य के आस पास भी घूमती है. यही वजह है कि जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो इस दौरान अंधेरा छा जाता है और दिखना बंद हो जाता है इसे ही सूर्यग्रहण कहा जाता है.

अगर बात करें चंद्रग्रहण के बारे में तो इसके बारे में कहा जाता है कि जब सूर्य के आस पास भ्रमण करने वाली पृथ्वी जब एक सीध में चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है चन्द्रमा पर पड़ने वाली रौशनी बंद हो जाती है और अंधेरा छा जाता है और इसे ही चंद्रग्रहण कहा जाता है.

Back to top button